Saturday , 20 April 2024

राजधानी दिल्ली में संक्रामक रोग डिप्थीरिया से हुई 12 बच्चों की मौत

एनटी न्यूज डेस्क/श्रवण शर्मा/नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में पिछले दो हफ्ते में डिप्थीरिया के कारण 12 बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई है। इनमें से 11 बच्चों की मौत नगर निगम के महर्षि वाल्मीकि संक्रामक रोग अस्पताल में हुई है। नगर निगम के ही एक अस्पताल में 11 बच्चों की मौत हुई है। जहां पिछले 9 महीने से डिप्थीरिया से बचाव के लिए इंजेक्शन ही नहीं हैं।

सुभासपा की बैठक में ओम प्रकाश राजभर ने भरी हुंकार, 27 अक्टूबर को महारैली

 

फाइल फोटो

85 मरीजों को भर्ती कराया गया

एनडीएमसी ने जारी एक बयान में बताया कि डिप्थीरिया के मामले आम तौर पर केवल इस मौसम में सामने आते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘छह से नौ सितंबर के बीच डिप्थीरिया के 85 मरीजों को भर्ती कराया गया (इनमें से 79 दिल्ली से बाहर के और छह दिल्ली के हैं) जिनमें 11 मरीजों को नहीं बचाया जा सका।’’

SC का बड़ा फैसला : दहेज उत्पीड़न पर अब हो सकेगी पति की तुरंत गिरफ्तारी

फाइल फोटो

 

अस्पताल में सीरम नहीं

अस्पताल में एंटी डिप्थीरिया सीरम उपलब्ध न होने के कारण बच्चों के अभिभावक अस्पताल में दर-दर भटकते रहे। इसके बावजूद 25 से 30 फीसदी मरीजों को देर रात तक सीरम नहीं मिल पाया।

देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार के लिए कोहली व मीरा चानू के नाम की सिफारिश

फाइल फोटो

संयुक्त राष्ट्र के ताजा आंकड़े

संयुक्त राष्ट्र के ताजा आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2017 में लगभग दो करोड़ बच्चे पूर्ण टीकाकरण के लाभ से वंचित थे. इनमें से 80 लाख (40 प्रतिशत) नाजुक हालत में रहते हैं, जिनमें संघर्ष से प्रभावित देश शामिल हैं।  यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) को वर्ष 2014 में मिशन इंद्रधनुष के रूप में फिर से शुरू किया गया था। इसका लक्ष्य 2020 तक टीकाकरण के दायरे को 90 प्रतिशत तक फैलाना था।

डिप्थीरिया के लक्षण

डिप्थीरिया एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है, जो आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल जाता है। यह हमारे नाक और गले की श्लेष्मा झिल्ली (mucous membrane) को प्रभावित करती है। इसके कारण बुखार, सर्दी-जुखाम, कमजोरी और गले में गहरे ग्रे रंग के पदार्थ की एक मोटी परत गले के अंदर जम जाती है। माना जाता है कि इस संक्रमण के चपेट में ज्यादातर 2 से लेकर 10 वर्ष तक की आयु वाले बच्चे आते हैं।

डेयरी सेक्टर मे हाथ आजमाएँगे बाबा रामदेव,दूध के साथ फ़्रोजन मटर भी मिलेगी किफ़ायती दरों पर

फाइल फोटो

 

खबरें यह भी:

बुझ गया एक और साहित्य का चिराग, विष्णु खरे का हुआ निधन

पंडित दीनदयाल उपाध्याय हत्या केस की हो सकती है CBI जांच

चार साल की बच्ची से रेप के आरोपी अध्यापक को मिली मौत की सजा

त्रिपुरा : बिना चुनाव लड़े निर्विरोध पंचायत उपचुनाव जीत गयी भाजपा

पैसे नहीं दे पाने पर मरीज की लाश नहीं रोक सकता अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्रालय

साह ने भाजपा सांसद का पैर धुल कर पिया चरणामृत