एयरटेल दे रहा है आपका पहला स्मार्टफोन, जो ‘एंड्रॉयड ओरियो’ पर होगा आधारित

एनटी न्यूज़ डेस्क/ टेक्नोलॉजी

देश की दिग्गज टेलिकॉम कम्पनी एयरटेल और दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गूगल एक साथ मिलकर बेहद ही किफायती दामों पर एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) स्मार्टफोन लॉन्च करने वाले हैं. ये स्मार्टफोन गूगल के सबसे आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड ओरियो पर आधारित होंगे. इसके तहत दोनों कंपनियों ने एक एमओयू किया है.

गूगल, एयरटेल, मोबाइल, 4जी, नोकिया, एंड्रॉयड ओरियो, स्मार्टफोन, गो एडिशन, दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गूगल

क्या है मकसद…?

एयरटेल ने गूगल से भारत में कम कीमत में एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) ऑपरेटिंग सिस्टम वाले 4जी स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है.

एयरटेल के मेरा पहला स्मार्टफोन प्रोग्राम के तहत कम कीमत में गो एडिशन वाले 4जी स्मार्टफोन्स मार्च की शुरुआत से बाजार में आ सकते हैं.

खासतौर पर मोबाइल निर्माता लावा और माइक्रोमैक्स एंड्रॉयड गो वाले 4जी हैंडसेट्स का पहला बैच तैयार करेंगे.

कैसे करेगा काम…?

एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) एंड्रॉयड 8.1 ओरियो का ही लोवर वर्जन है जिसे कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स के लिए खासतौर पर बनाया गया है. ये 512एमबी रैम वाले स्मार्टफोन्स पर भी काम करेंगे.

इन आने वाले स्मार्टफोन्स में एयरटेल के बेसिक ऐप जैसे- माय एयरटेल एप्प, एयरटेल टीवी और व्यंक म्यूजिक प्रीलोडेड होंगे और इन हैंडसेट्स में गूगल गो, गूगल मैप्स गो, जीमेल गो, यूट्यूब गो, गूगल असिस्टेंट गो और फाइल्स गो जैसे कई महत्वपूर्ण एप्प मौजूद होंगे.

क्या कहते हैं चीफ मार्केटिंग ऑफिसर

भारती एयरटेल के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, वाणी वेंकटेश ने कहा कि, एंड्रॉयड गो के जरिए किफायती स्मार्टफोन लाखों फीचर फोन यूजर्स तक पहंचाने के हमारे प्रयासों को काफी बूस्ट मिलेगा. हम गूगल के साथ अपनी साझेदारी से काफी खुश हैं.

आई/ओ डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2017 के ओपनिंग कीनोट के दौरान एंड्रॉयड गो की घोषणा करते हुए गूगल ने ये जानकारी दी थी कि इस प्रोग्राम का लक्ष्य बजट स्मार्टफोन इकोसिस्टम को बेहतर बनाना है.

हाल ही दी थी इस योजना की जानकारी

हाल ही में कंपनी ने जानकारी दी थी कि एंड्रॉयड गो एडिशन स्मार्टफोन्स का पहला सेट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में पेश किया जाएगा.

गौरतलब है कि मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के ठीक पहले नोकिया ने नोकिया 1 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. जोकि एंड्रॉयड गो बेस्ड ही है.