ग्राहकों से जुड़ी जानकारी की सुरक्षा चाक-चौबंद करेगी सोशल नेटवर्किग साइट

एनटी न्यूज़ डेस्क/ फेसबुक

उपभोक्ताओं के डाटा की चोरी और उसके राजनीतिक इस्तेमाल पर बुरी तरह से फंसी कंपनी फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने इसके लिए माफी मांग ली है। इसके साथ ही जळ्करबर्ग ने दुनिया भर के अपने ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि वह अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और चाक-चौबंद करेगा। जुकरबर्ग ने फेसबुक पर बड़ा-सा पोस्ट लिखकर माफी मांगी और इस पूरे विवाद पर सफाई दी। बाद में उन्होंने अमेरिका के प्रमुख मीडिया संस्थानों को साक्षात्कार भी दिए।

मार्क जुकरबर्ग, डाटा की चोरी, फेसबुक, सोशल मीडिया, अकाउंट

जुकरबर्ग ने दो घंटे के भीतर मांगी माफ़ी

जुकरबर्ग ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की तरफ से बेहद सख्त चेतावनी देने के कुछ ही घंटे बाद सार्वजनिक माफी मांगी।

प्रसाद ने बुधवार को कहा था कि अगर फेसबुक ने भारत में ग्राहकों के डाटा और चुनाव प्रक्रिया के साथ छेड़छाड़ की, तो उसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

बुधवार को देर रात लिखे अपने पोस्ट में जुकरबर्ग ने कहा, फेसबुक इस्तेमाल करने वालों के विश्वास को लगे झटके के लिए वह बेहद शर्मिदा हैं।

फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका के संबंधों और उपभोक्ता के डाटा को चोरी किये जाने से उपजे विवाद को लेकर उन्होंने पूरी जिम्मेदारी ली।

क्या कहा मार्क जुकरबर्ग ने

मार्क जुकरबर्ग ने  कहा कि मैंने फेसबुक की शुरुआत की है। इस प्लेटफार्म पर क्या होता है, इसके लिए मैं जिम्मेदार हूं। अपनी कम्युनिटी के सदस्यों की सुरक्षा को लेकर मैं पूरी तरह से गंभीर हूं।

इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सन्देश देते हुए कहा कि आपके डाटा को सुरक्षित करना हमारा कर्तव्य है। अगर हम ऐसा नहीं कर पाते तो हम इसके योग्य नहीं है।

जुकरबर्ग ने लोगों को दिलाया भरोसा

जुकरबर्ग ने आश्वासन दिया है कि फेसबुक का इस्तेमाल करने वाली एप कंपनियों के लिए कायदे-कानून और सख्त किए जाएंगे, ताकि ग्राहकों के डाटा को ज्यादा सुरक्षित किया जा सके।

अंत में जुकरबर्ग ने खामियों को दूर करने का आश्वासन दिया है, ताकि इसकी सेवाओं को और बेहतर किया जा सके। जुकरबर्ग ने कहा कि हमारे लिए यूजरों का भरोसा सबसे ऊपर है।

उन्होंने कहा कि हम कोई भी ऐसा काम नहीं होने देंगे जिससे लोगों के भरोसे को चोट पहुंचे।

चुनाव से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अमेरिकी मीडिया को दिए साक्षात्कार में फेसबळ्क के मळ्खिया मार्क जुकरबर्ग ने इस बात का भी संकेत दिया कि भारत में इस वर्ष होने वाले चुनाव से पहले सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत, ब्राजील में इस वर्ष होने वाले चुनावों से पहले यूजरों के डाटा सुरक्षित करने को लेकर और कदम उठाए जाएंगे।

जुकरबर्ग ने कहा कि इसके लिए जो बाहरी कंपनियां फेसबुक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती हैं उन तक ग्राहकों की कम-से-कम सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्राहकों की अनुमति लेने के नियम को और पुख्ता किया जाएगा। जिन देशों में फेसबुक का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों से किया गया है वहां भी अतिरिक्त उपाय किए जाएंगे।