दलित संगठनों का भारत बंद : देशभर में प्रदर्शन के दौरान हिंसा की खबरें आ रही हैं ?

एनटी न्यूज डेस्क/ लखनऊ 

एससी-एसटी एक्ट में बदलाव को लेकर आज पूरे देश में दलित संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी ओर से भारत बंद का आवाहन किया गया है . इस दौरान देश के कई इलाकों से हिंसा की खबरें आ रही हैं .
दलित संगठनों का केंद्र सरकार पर आरोप है कि अदालत में इस मामले पर मजबूती से पक्ष नहीं रखा गया. वही सरकार ने फिर से अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर की है .

उत्तर प्रदेश से हिंसा की खबरें 

-पश्चिमी यूपी के हापुड़ में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया है. भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद शान्ति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी .

 – वहीँ मेरठ में दलित प्रदर्शनकारियों ने कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी को फूंक दिया है. इसके अलावा कई वाहनों में भी आग लगाई गई है.
–  मेरठ में दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद हो गया है. इसके अलावा 2 बसों को भी आग के हवाले कर दिया गया है.

झारखंड-बिहार में भी हिंसक प्रदर्शन 

-झारखंड के रांची में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई. भीड़ ने सड़क जाम कर बसें रोकने की कोशिश की, जिसके बाद उनके खिलाफ हल्का बल भी प्रयोग किया गया.

-बिहार के हाजीपुर में भारत बंद समर्थको ने कोचिंग संस्थान पर हमला किया. इस दौरान कोचिंग संचालकों और बंद समर्थकों के बीच पथराव और मारपीट भी हुई. छात्रों की साइकिल और डेस्क बेंच में आग लगा दी. जिसके बाद मौके पर पुलिस अधिकारी पहुंचे.
–  बिहार के अररिया, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, जहानाबाद और आरा में भीम सेना के रेल रोकी और सड़कों पर जाम लगा दिया.

राजस्थान, साउथ दिल्ली में क्या हुआ 

-राजस्थान के भरतपुर में महिलाएं लाठियां लेकर सड़कों पर उतरीं और जाम लगा दिया.

– बाड़मेर में में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली. जिसमें पुलिस समेत करीब 25 लोग घायल हो गए. पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया.

-साउथ दिल्ली के प्रहलादपुर इलाके में भी दलित संगठनों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है. दलित समर्थकों ने दुकानें बंद कर प्रदर्शन किया.

पंजाब और ओड़िशा में भी प्रदर्शन

– पंजाब के अमृतसर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी . हालाकि कुछ देर बाद उन्होंने ट्रेन को जाने दिया . वही ओडिशा के संभलपुर में प्रदर्शनकारियों की ओर से ट्रेन रोकने की खबर आ रही है .
-पंजाब के अमृतसर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है और भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात है.