पाकिस्तान को यूएनएससी से बड़ा झटका, नई सूची में ‘ना’पाक’ के 139 आतंकी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने आतंकियों और आतंकी संगठनों की नई सूची जारी की है. इसमें मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद समेत 139 आतंकी सिर्फ पाकिस्तान के हैं. सूची में अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी नाम है. यूएन का दावा है कि वह कराची के नूराबाद में एक आलीशान बंगले में रहता है. ज्ञात हो, अमेरिका ने एक दिन पहले ही सईद की सियासी पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को आंतकी संगठन घोषित किया था.

यूएनएससी, आतंकी, आतंकवादी संगठन, पाकिस्तान, अमेरिका, मुम्बई हमला

डॉन न्यूज के अनुसार…

डॉन न्यूज के अनुसार, सूची में उन सभी आतंकियों की पहचान की गई है जो पाक में रहते हैं और यहां के आतंकी संगठनों से जुड़े हैं.

दहशतगर्द अपनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की जमीन का इस्तेमाल करते हैं. सूची में लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को बतौर आतंकी शामिल किया गया है.

लश्कर ने ही मुंबई हमले को अंजाम दिया था जिसमें 166 लोग मारे गए थे.

दाऊद के पास हैं कई पाकिस्तानी पासपोर्ट

यूएनएससी के अनुसार, सूची में शामिल दाऊद इब्राहिम के पास रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं.

1993 के मुंबई बम धमाकों के अलावा दाऊद मैच फिक्सिंग और धन उगाही समेत कई मामलों में वांछित है. उसने भारत, ब्रिटेन, यूएई, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में काफी संपत्ति बना रखी है.

यूएनएससी, आतंकी, आतंकवादी संगठन, पाकिस्तान, अमेरिका, मुम्बई हमला

सूची में पहला नाम अल-जवाहिरी

यूएनएससी की सूची में सबसे ऊपर अयमान अल-जवाहिरी का नाम है, जिसे अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है.

यूएन का दावा है कि वह अफगानिस्तान-पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में रह रहा है. इसके अलावा हाफिज सईद के सहयोगी आतंकियों हाजी मुहम्मद याहया मुजाहिद, अब्दुल सलाम और जफर इकबाल के नाम भी हैं. ये सभी इंटरपोल में वांछित हैं.

लश्कर के सभी छद्म नामों का जिक्र

लश्कर-ए-तैयबा को उसके छद्म नामों अल-मंसूरीयन, पास्बन-ए-कश्मीर, पास्बन-ए-अहले हदीथ, जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के साथ सूची में शामिल किया गया है.

ये आतंकी संगठन भी शामिल

सूची में जैश-ए-मुहम्मद, अफगान सपोर्ट कमेटी, लश्कर-ए-झांगवी, अल अख्तर ट्रस्ट इंटरनेशनल, हरकत-उल जिहाद इस्लामी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, जामातुल अहरार और खातिबा इमाम अल-बुखारी जैसे आतंकी संगठनों को भी शामिल किया गया है.

इनका संबंध पाकिस्तान या यहां के लोगों से है. इनमें से कुछ अफगान-पाकिस्तान सीमा के इलाकों में सक्रिय हैं.