अब 200 और 2000 रुपए के ये नोट नही बदलेगा बैंक, ना ही जमा होगी ये करंसी

एनटी न्यूज़ डेस्क / दिल्ली / शिवम् बाजपेई

200 और 2000 के नोटों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है. इस करंसी को ना तो बैंक जमा करेगा और ना ही बदलेगा. अब अगर आप के पास धन लक्ष्मी स्वरुप इस तरह के नोट है तो इसके लिए आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. जानिए आरबीआई का ऐलान.

200 और 2000

रिजर्व बैंक का ऐलान…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐलान करते हुआ कहा कि वह अब 200 और 2000 के नोट नहीं बदलेगा. आरबीआई ने इस आदेश में साफ़ तौर पर कहा गया है कि अगर 200 या 2000 के नोट किसी वजह से गंदे हो जाते है, तो इसे बैंकों में नहीं बदला जा सकेगा. यही नहीं, बैंक इन्हें जमा भी नहीं करेंगे. इस ऐलान के पीछे की वजह यह है कि आरबीआई ने करेंसी नोटों के एक्सचेंज से जुड़े नियमों के दायरे में इन नोटों को नहीं रखा है.

यह है वजह…

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद 2000 का नोट जारी किया गया. वहीं 200 के नये नोट अगस्त 2017 में जारी किये गये. अब यह नोट जारी तो हो गये लेकिन आरबीआई के करेंसी नोटों के एक्सचेंज से जुड़े नियमों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

आपको बता दें कि आरबीआई (नोट रिफंड) रूल्स के ऐक्ट के सेक्शन 28 में प्रावधान है कि 5, 10, 50, 100, 500, 1,000, 5,000 और 10,000 रुपए के करंसी नोटों को आरबीआई बदल सकती है. लेकिन अभी तक इस प्रावधान में 200 और 2000 के नोटों को नहीं रखा गया. जिसकी वजह से आरबीआई ने यह ऐलान किया.

कर्नाटक चुनाव के बाद पेट्रोल ने 55 महीनों का रिकार्ड तोड़ा, डीजल भी कम महंगा नहीं

आगे उठाये जा रहे कदम…

इस मुद्दे पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों में बदलाव की आवश्यकता है. वहीं सूत्रों के मुताबित बदलाव को लेकर आरबीआई ने पिछले वर्ष ही सरकार को पत्र लिखा था. जिस पर सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं मिल सका.

फ़िलहाल अभी नहीं बदले जाएंगे…

आरबीआई के मुताबिक, इस नई सीरीज के नोट अगर गंदे हो जाते हैं या फिर कट-फट जाते हैं तो अभी बैंकों में इन्हें नहीं बदला जा सकेगा.

आरबीआई ने कहा, ‘महात्मा गांधी के नए नोटों की सीरीज के आकार में बदलाव के कारण एमजी (न्यू) सीरीज में कटे-फटे/अशुद्ध नोटों की अदला-बदली मौजूदा नियमों के तहत नहीं की जा सकती है.आरबीआई (नोट रिफंड) रूल्स 2009 में संशोधन की जरूरत है. ऑफिशल गजट में बदलावों का नोटिफिकेशन होने के बाद एमजी (न्यू) सीरीज के कटे-फटे/अशुद्ध नोटों की अदला-बदली की जा सकती है.’

इसलिए आपको आवश्यकता है कि नोटों को गन्दा ना करें, ना ही उस पर कुछ लिखे. सावधानी पूर्वक इन नोटों को रखे.

‘राजी’ ने दो दिनों में किया राज, बॉक्स ऑफिस की कमाई जान हैरान हो जाओगे आप

हैप्पी मदर्स डे : इन वायरल संदेशों ने हमारा दिल जीता, क्या आपने भी पढ़ा