छिलकों में छिपा है सेहत का राज, जान लीजिए आप

 एनटी न्यूज़ डेस्क / हेल्थ / शिवम् बाजपेई 

शायद आपको पता नहीं होगा कि जिस सब्जी के, फलों के छिलके आप कूड़ेदान में फेंक रहे है या जानवरों के आगे डाल रहे है उनमें कितने पोषक तत्व पाए जाते है. जो आपके सेहत को अच्छा रखने में मददगार साबित हो सकते है. चलिए जानते है कुछ फलों और सब्जियों के छिलकों के गुण…

छिलकों

नीबू

नीबू

नीबू के छिलके में आहारक फाइबर भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को काबू में रखता है. भूख प्राकृतिक तरीके से काबू में रहती है. इसके अलावा खट्टे फलों के छिलकों में एसोशियल आयल में पाए जाने वाला एक प्रमुख तत्व मोनोट्रपेंस होता है. जो फल को ख़ास सुगंध देने के साथ कई तरह के कैंसर से भी बचाता है. नीबू के छिलके को गर्म पानी या नीबू पानी में कद्दूकस लें, ये वजन कम करना चाह रहे लोगों के लिए ख़ास तौर पर फायदेमंद हैं. इन्हें सुखाकर आप केक या पेस्टी में भी डाल सकते हैं. या इन्हें चबाकर भी खाया जा सकता है.

सेब

सेब

सेब के छिलकों में एक ख़ास फ्लेवेंनाएड होता है जो फेफड़ों को ठीक रखता है. रोगों से लड़ने कि क्षमता बढाता है और ह्रदय ठीक रखता है. इसमें उसीलीक एसिड भी होता है. जो मासपेशियों के द्रव्यमान को बनाए रखने में मदद करता है. सेब का छिलका उतार कर ना खाएं.

संतरा

संतरा

संतरे में एंटीआक्सीडेंट भरपूर होते हैं. छिलके में हेस्पिद्रिन नामक तत्व होता है, जो ब्लड प्रेशर और एलडीएल कोलेस्ट्राल के स्तर को कम रखता है. इसमें एक अन्य फ्लेवांश भी होता है जो कोलेस्ट्रोल ठीक करता है. संतरे के छिलके को सलाद व सूप में मिला सकते हैं. आप चाय के साथ भी इसे उबाल सकते हैं  अगर संतरे का जू८स बना रहे हैं तो कुछ छिलके जूस बनाते समय पीस लें.

आलू

आलू

आलू के छिलके में विटामिन सी, बी 6, पोटैशियम, मैंगनीज और तांबा  होता है. विटामिन सी रोगों से लड़ने कि क्षमता बढाता है. वहीँ बी 6 शरीर के मेटाब्लिज्म को ठीक करता है. आलू का कुछ भी बनाते समय उसके छिलकों को ना निकालें.

मूली

मूली

इसके गुणकारी एंटीआक्सीडेंट छिलके के नीचे ही एकत्र होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम करते हैं.  ह्रदय रोग व कैंसर का जोखिम कम होता है. अगर आप मूली का पराठा बनाने जा रहे हैं तो मूली को अच्छे से धुलने के बाद बिना उसका छिलका निकाले उसे कद्दूकस कर लें. काले नमक के साथ भी आप मूली खा सकते हैं.

केला

केला

इस फल के अंदर कि तुलना में केले के छिलके में सेरोटोनिन नामक हारमोंस होता है. जो अवसाद दूर करता है. मूड फ्रेश रखता है. इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट आँखों के लिए अच्छे होते हैं, जो कमजोर रेटिना कोशिकाओं को दोबारा बनाने में मदद करते हैं. इसके छिलके को बारीक बारीक काट लें फिर इसे पानी में उबाल कर पानी पी लें.

शेयर अवश्य करे

यह भी पढ़े…

समय से पहले आये बुढ़ापे को दूर रखेगा यह खानपान

एक महीने का सीएम बन यह युवक यूपी में बहा देगा विकास की लहर, राज्यपाल और पीएम को लिखा पत्र