सिंगापुर : शिप में लगी आग, 22 चालक दल के सदस्यों में से 16 भारतीय नाविक सहित एक महिला ऑफिसर भी शामिल !

मुंबई/ सिंगापुर / नई दिल्ली। सिंगापुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मैरीटाइम एंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर (एमपीए) से मिल रही जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह 6:15 बजे (2215 GMT) सिंगापुर-ध्वजांकित टैंकर, हाफनिया नाइल और साओ टोम और प्रिंसिपी-ध्वजांकित टैंकर, सेरेस दोनों में आग लगने की सूचना मिली थी। जनकारी के अनुसार दोनों शिप आपसे में टकरा गए और आग लग गई। जानकारी के अनुसार हाफनिया नाइल (आईएमओ 9766217) में लगभग 16 भारतीय नाविक भी सवार थे. आग इतनी भीषण थी की उसकी लपटें दूर से ही दिखाई दे रहीं थीं। आसपास धुआं ही धुआँ छाया था। रिपोर्ट्स के अनुसार जहाज सिंगापुर के पेड्रा ब्रांका द्वीप से लगभग 55 किमी (34 मील) उत्तर पूर्व में थे।

जानकारी के अनुसार एक हेलीकॉप्टर ने चालक दल के दो सदस्यों को सिंगापुर जनरल अस्पताल पहुंचाया था।

सोशल मीडिया पर एक बयान में, सिंगापुर नौसेना ने कहा कि फ्रिगेट आरएसएस सुप्रीम ने जहाजों से चालक दल को बचाया था और चिकित्सा सहायता प्रदान कर रहा था। नौसेना द्वारा जारी की गई तस्वीरों में एक टैंकर से गहरा काला धुंआ निकलता हुआ दिखाई दे रहा है और चालक दल को जीवनरक्षक नौकाओं से बचाकर अस्पताल पहुंचाया गया. जहाँ सभी सुरक्षित हैं. बता दें कि सिंगापुर एशिया का सबसे बड़ा तेल व्यापार केंद्र है और दुनिया का सबसे बड़ा बंकरिंग बंदरगाह और आसपास का जल क्षेत्र एशिया और यूरोप और मध्य पूर्व के बीच का महत्वपूर्ण व्यापार जलमार्ग हैं।

वहीँ इस घटना की सूचना मिलते ही मुंबई स्थित डीजी शिपिंग कार्यालय हरकत में आ गया. और सभी भारतीय नाविकों का व्योरा जुटाकर उनकी यथास्थिति की जानकारी ली गई। साथ ही बिना देरी के डीजी शिपिंग कार्यालय ने सभी नाविकों से उनके परिजनो की बात करवाई जिससे परिजनों ने राहत की साँस ली.

हाफनिया नाइल शिप में थे इंडियन क्रू, जिनके नाम यह हैं

कैप्टन फरजान
चीफ ऑफिसर हरमीत कौर (बदला हुआ नाम )
चीफ इंजीनियर केकी मीनू

पंप मैंन -प्रागल्थान
ab पुनीत
ab अभिमन्यु
ab वैनेर
ab नितिन त्रिपाठी

हेरट्सों
kokate गंधर
फिटर राम प्रवेश

मोटर मैंन गोपाल राजू
वाइपर अक्षय विलास

वाइपर आदित्य

चीफ कुक मेल्विन दिलीप

मेस मैंन रिचर्ड सन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *