हमें बंगाल मिडिल ईस्ट एक्सप्रेस सेवा शुरू करने पर गर्व: रथेंद्र रमन


श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता (एसएमपीके) ने बंगाल मिडिल ईस्ट एक्सप्रेस (बीएमईएक्स) की शुरुआत की घोषणा की है, जो हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स (एचडीसी) को यूएई के जेबेल अली पोर्ट से जोड़ने वाली एक नई कंटेनर पोत सेवा है। एमबीके लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में सिंगापुर की ओशन सैल्यूट लाइन द्वारा शुरू की गई यह सेवा, पोर्ट के लिए वैश्विक संपर्क को बढ़ाएगी। उद्घाटन पोत, योंग यू 11, 6 सितंबर, 2024 को एचडीसी पर पहुंचने वाला है। बीएमईएक्स सेवा हल्दिया-चटगांव-जेबेल अली-हल्दिया मार्ग का अनुसरण करेगी, जो बंगाल के साथ-साथ पूर्वी-भारतीय औद्योगिक केंद्र को मध्य पूर्व के प्रमुख बंदरगाहों में से एक से जोड़ेगी।

इस संबंध में एचडीसी की टीम को बधाई देते हुए, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता के अध्यक्ष रथेंद्र रमन ने कहा, “आज के तेजी से विकसित हो रहे वैश्विक व्यापार परिवेश में, दक्षता और लचीलापन आवश्यक है। हमें बंगाल मिडिल ईस्ट एक्सप्रेस सेवा शुरू करने पर गर्व है, जो न केवल हल्दिया और जेबेल अली के बीच सीधा संपर्क स्थापित करती है, बल्कि इस क्षेत्र में व्यापार और आर्थिक विकास के लिए नए रास्ते भी खोलती है।” “इस पहल का समर्थन करने के लिए, पोर्ट ने दक्षिण पूर्व एशिया, सुदूर पूर्व और मध्य पूर्व बंदरगाहों से सीधे आने वाले कंटेनर जहाजों के लिए पोत-संबंधी शुल्कों पर पर्याप्त छूट की पेशकश की है। यह सेवा वैश्विक मंच पर हमारे बंदरगाह की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने और क्षेत्र के एक्जिम व्यापार का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है”, श्री रमन ने आगे कहा।

BMEx सेवा क्षेत्रीय निर्यातकों और आयातकों के लिए पारगमन समय और लागत में कटौती करके कार्गो आंदोलन में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी। पारंपरिक ट्रांसशिपमेंट बंदरगाहों को दरकिनार करके, यह देरी को कम करता है, परिचालन लागत को कम करता है और भीड़भाड़ से बचाता है। यह सीधा मार्ग आपूर्ति श्रृंखला दक्षता, विश्वसनीयता और प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाता है, जिससे व्यवसायों को वैश्विक बाजारों तक बेहतर पहुंच मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *