वृहद् स्तर पर कोविड टीकाकरण आज

कानपुर । जिले में आज विशेष टीकाकरण अभियान चलाकर 60 हज़ार से अधिक लोगों को कोविड टीका से आच्छादित करने का लक्ष्य है । इसमें 18+, 45+, 18-44 वर्ष के साथ ही अभिभावक स्पेशल और महिला स्पेशल सत्रों का भी आयोजन किया जा रहा है ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह बताया कि जिले के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आज वृहद् स्तर पर कोविड टीकाकरण का आयोजन किया जा रहा है । टीकाकरण के सफल आयोजन के लिए जिले में 285 टीम लगाई गई हैं जो सभी 273 सी.वी.सी. (कोविड वैक्सीनेशन सेंटर) पर टीकाकरण की सेवाएं प्रदान करेंगी । उन्होंने बताया कि सभी चिन्हित ग्रामीण और शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही जिला चिकित्सालयों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया है ।

डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि ग्रीन पार्क स्टेडियम में ही 3200 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है । ग्रीन पार्क स्टेडियम में अभिभावक स्पेशल और डफरिन में महिला स्पेशल सत्रों का आयोजन भी किया जा रहा है जिनमे सिर्फ अभिभावक और महिलाओं का ही टीकाकरण किया जायेगा । उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि जिन पात्र लाभार्थियों ने टीकाकरण नहीं करवाया है वह अपने पहचान पत्र के साथ चिन्हित टीकाकरण केन्द्र पर जा कर टीकाकरण अवश्य करवायें और स्वयं को व अपने प्रियजनों को कोविड-19 से बचाएं ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.के. कन्नौजिया ने बताया कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन बुकिंग और ऑफ लाइन दोनों प्रकार के सत्र आयोजित किये जा रहे हैं । इसके लिए अलग-अलग केन्द्रों को चिन्हित किया गया है । 45+ आयु वर्ग के लिए केन्द्रों पर सीधे ही रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण की सुविधा दी जा रही है । ग्रामीण क्षेत्रों में 18+ आयु वालों के लिए विशेष रूप से प्राथमिक विद्यालयों में केन्द्र बनाये गए हैं जहाँ डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जायेगा ।
डॉ. कन्नौजिया ने कहा कि कोविड-19 अभी ख़त्म नहीं हुआ है, इससे सुरक्षित रहने के लिए टीकाकरण और मास्क का प्रयोग व 2 गज़ की दूरी ही कारगर उपाय है । इसलिए सभी टीकाकरण करवायें और इसके बाद भी सावधानी बरतें ।