बीजेपी विधायक ने ‘प्रजापति’ समाज के उत्थान के लिए की सीएम योगी से मुलाक़ात 

एनटी न्यूज डेस्क/लखनऊ 

बांदा जिले की तिंदवारी विधानसभा सीट से विधायक बृजेश कुमार प्रजापति ने प्रजापति समाज के उत्थान के लिए आज सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात की।
मुलाकात के दौरान विधायक ने प्रजापति समाज के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक मनोदशा को देखते हुए, उनके विकास के लिए मुख्यमंत्री के सामने मांगें भी रखी। इस दौरान बृजेश कुमार प्रजापति के साथ प्रजापति समाज के कई संगठनों के सदस्य मौजूद रहे।

प्रजापति समाज के लिए अभी तक कुछ काम नहीं हुआ 

मुख्यमंत्री से मुलाक़ात के दौरान बृजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि पिछली  कई सरकारों ने प्रजापति समाज के लोगों के लिए कुछ काम नहीं किया। प्रजापति समाज का मिट्टी के बर्तन बनाने वाला रोजगार भी प्लास्टिक के बर्तनों ने छीन लिया है। इस स्थिति में प्रजापति समाज के सामने रोजगार और रोजी-रोटी चलाने का बड़ा संकट आ पड़ा है।

 ऐसे में जरूरत है, प्रजापति समाज के उत्थान की। इस बाबत तिंदवारी विधायक ने मुख्यमंत्री के सामने प्रजापति समाज को आरक्षण दिलाने की मांग की।
विधायक ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों, सरकारी सगठनों, अस्पतालों तथा सरकारी कार्यालयों में प्रजापति समाज के लोगों के लिए योग्यतानुसार स्थान मुहैया कराया जाये ताकि रोजगार मिलने से इस समाज का भला हो सके।

ये भी रखी मांगें 

– राज्य सरकार कला केंद्रों को बढ़ावा दे और प्रत्येक गाँव में मिट्टी से बने कलाकृति को देश दुनिया के सामने रखने के लिए प्रजापति समाज को प्रत्येक ग्राम पंचायत में मिट्टी के निःशुल्क पट्टे दिये जायें।
– मिट्टी के भट्टों का 100 प्रतिशत लाइसेंस दिया जाए। साथ ही बाज़ार में बिक रही अवैध प्लास्टिक के इस्तेमाल पर तत्काल रोक लगा कर प्रकृति को होने वाले खतरे से बचाया जाए।
– ओबीसी समाज के आरक्षण को तीन भागों में बांटकर पिछड़ावर्ग, अति पिछड़ावर्ग, सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया जाय और प्रजापति समाज को सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग में रखा जाए।
– प्रजापति समाज को जनसंख्या के आधार पर शासन -सत्ता एवं सरकारी सेवाओं में भागीदारी सुनिश्चित कराई जाए।
– मिट्टी कला को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में एक माटी कला बोर्ड का गठन किया जाए।
– प्रत्येक सरकारी कार्यालयों में मिट्टी के कुल्हड़ के इस्तेमाल को सख्ती से लागू किया जाए।
– खादी भंडारों की तरह प्रत्येक जगह प्रजापति भण्डार खुलवाए जाएँ।
– कुम्हारी कला के उद्योग एवं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बिना ब्याज के बैंकों से लोन की व्यवस्था की जाय।
– धार्मिक चीज़ों में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टर आफ पेरिस की चीज़ों पर रोक लगा कर मिट्टी की मूर्तियों को बढ़ावा दिया जाए।
मुलाक़ात के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने बृजेश प्रजापति की ओर से की गयी मांगों को गंभीरता से लेते हुए उन्हें लागू करने का आश्वासन दिया।