इस साल जारी होगा 20 रुपए का सिक्का, जानिए खासियत

एनटी न्यूज / डेस्क / योगेश मिश्र

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 20 रुपये का सिक्का जारी करने जा रहा है. लेकिन यह सिक्का अभी चल रहे अन्य सिक्कों से डिजाइन में बिलकुल अलग होगा क्योंकि यह दूसरे सिक्कों की तरह गोल नहीं होगा. वित्त मंत्रालय ने इस बात की घोषणा की है.

प्रतीकात्मक छवि

कुछ ऐसे होंगे सिक्के

20 रुपये का जो सिक्का जारी होगा, वह गोलाकार नहीं होगा. यह एक पॉलीगॉन आकार में होगा. इस सिक्के के 12 सिरे होंगे. हालांकि अभी सरकार ने इस सिक्के का डिजाइन जारी नहीं किया है.

जम्मू में बस स्टैंड पर ग्रेनेड हमला, 28 घायल

इससे पहले 10 रुपए का सिक्का हुआ था जारी

मार्च 2009 में आरबीआई ने 10 रुपये का पहला सिक्का जारी किया था. इसके बाद किसी और बड़ी करेंसी का सिक्का जारी नहीं किया गया था बल्कि पहले से चल रहे एक, दो, पांच और 10 रुपये के नए सिक्के ही जारी होते रहे.

10 के सिक्के को लेकर हो गया था भ्रम

10 रुपये के बाजार में करीब 13 अलग-अलग डिजाइन के सिक्के चलन में हैं. लोगों में इन सिक्कों को लेकर के पहले भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी. देश के किसी हिस्से में 10 रुपये का सिक्का नहीं चल रहा था, तो कहीं एक रुपया का छोटा सिक्का नहीं चल रहा था.

वीडियोः माननीयों के बीच झगड़ा, सांसद ने विधायक को जूते से पीटा

सभी सिक्के हैं वैध

रिजर्व बैंक के प्रवक्ता विरल आचार्य का कहना है कि जो भी सिक्के जारी किए गए हैं, वह रिजर्व बैंक के नियमों के तहत जारी किए गए हैं, इसलिए सभी सिक्के वैध हैं. यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से इनकार करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए.