द्वारिकाधीश में मन रही जबरदस्त होली, रसिया गायन के साथ शुरुआत

एनटी न्यूज / मथुरा / बादल शर्मा

कान्हा की नगरी मथुरा के प्रसिद्ध श्री द्वारिकाधीश मंदिर में होली रसिया गायन शुरू हो गया है. भगवान द्वारिकाधीश को होली के गीत यानि रसिया बरसाना जाने के लिए भक्तों के द्वारा सुनाये जाते हैं.

वैसे तो ब्रज में होली का आगाज बसंत पंचमी के दिन से ही शरू हो जाता है. बृज मंडल के प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर में होली रसिया गायन शुरू हो चुका है. श्रदालु भी होली होली रसिया गायन पर होली की मस्ती में डूब रहे हैं. होली का ढांडा गढ़ने से बृज में होली की शुरूआत मानी जाती है. इसी के साथ बृज के मंदिरों में होली का रसिया गायन शुरू हो जाते हैं. मान्यता है कि द्वारिकाधीश मंदिर में भगवान कृष्ण का बाल स्वरूप है. यही कारण है कि भगवान को होली का आभास कराने के लिए यहां भगवान को राग भोग के बाद रसिया सुनाकर होली के लिए तैयार किया जाता है.

ब्रेकिंगः प्रियंका वाड्रा ने की भीम आर्मी प्रमुख से मुलाकात

क्या कहा द्वारिकाधीश मंदिर प्रवक्ता ने…

भारत के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग के बारे में…

ऐसे किया जाता है फागोत्सव

इस गायन को परंपरागत तौर से गाया जाता है. पहले भगवान के चरणों में गुलाल का तिलक लगाया जाता है और फिर शुरू होता है रसिया गायन. इस गायन में चतुर्वेदी समाज के लोग ढपली-नगाड़े-झांझ-मजीरा बजाते हैं. ये गायन भगवान को होली के दिन तक सुनाया जाता है. जिसे सुन-सुनकर भक्त मस्ती में झूम उठते हैं.

फरियादी बनकर पहुंचता है यह आईपीएस अफसर, आप भी जानिए