Tuesday , 30 April 2024

कोविड टीकाकरण आज, समय से पहुंचे : सी.एम.ओ.

कौशाम्बी : जिले में आज कोविड -19 टीकाकरण हो रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पी एन चतुर्वेदी ने पंजीकृत समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है कि वह टीकाकरण केंद्र पर एक फोटो आईडी के साथ समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएँ।

सीएमओ डॉ पी एन चतुर्वेदी ने बताया कि कोविड -19 टीकाकरण शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड -19 टीका से प्रतिरक्षित किया जाएगा। उन्होने कहा कि कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोग आज टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचे। क्योंकि टीका की एक शीशी से 10 लोगों को डोज़ होत है। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होने स्पष्ट कि कोविड – 19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है। उन्होने बताया कि शुक्रवार को जिले में पांच  केन्द्रों पर दस  सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान जनपद के 1000  लोग  प्रतिरक्षित किया जाएगा। 16 जनवरी को जिन लोगों को प्रतिरक्षित किया गया है। उनका अगला डोज 15 फरवरी निर्धारित है। कोरोना का टीका लगने के बाद यदि तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर असर कर रहा है।

प्रभारी चिकित्साधिकारी प्र० स्व० केंद्र मूरतगंज  डॉ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मैंने 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगवाया था। उन्होंने बताया कि मुझे कोरोना के टिके की प्रतीक्षा थी तभी सबसे पहले टीका लगवाया तब से लेकर आज तक मुझे कोई परेशानी नहीं हुई है। उन्होंने अपील की सभी को कोरोना का टीका अवश्य लगवाना चाहियें | ए.एन.एम सावित्री देवी जो की कैंसर से पीड़ित हैं उन्होंने कोरोना का टीका लगवाया और किसी प्रकार की कोई समस्या नही हुई मैं पूरी तरह स्वस्थ हैं | हेल्थ ऑफिसर सतेन्द्र श्रीवास्तव गंभीर बीमारी से ग्रसित बाईपास सर्जरी करा चुके हैं उन्होंने कहा की  कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है इसे हमने लगवाया है और हम पूरी तरह स्वस्थ हैं | 96 % तक हुआ टीकाकरण  16 जनवरी यानि कोविड टीकाकरण के पहले दिन बागपत में 95.65 % , गाजियाबाद में 94.75 % , अमरोहा में 92.75 %, कौशंबी में 90.50 % और हरदोई में 90.33 लोगों को प्रतिरक्षित किया गया जबकि प्रदेश स्तर यह औसत 71.43 प्रतिशत रहा है।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकार देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक  उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को तत्काल जानकारी दें।