जानिए आज धरती पर कहाँ गिरेगा चीन का अंतरिक्ष स्टेशन टियांगगोंग-1…?

चीन का अनियंत्रित अंतरिक्ष स्टेशन टियांगगोंग-1 सोमवार को किसी वक्त पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर सकता है। चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, रविवार दोपहर तक यह पृथ्वी के वायुमंडल से करीब 179 किलोमीटर की दूरी पर था।

अंतरिक्ष स्टेशन, टियांगगोंग-1, चीन, दुनिया, अंतरिक्ष विज्ञान

अमेरिका या ऑस्ट्रेलिया के बीच गिरेगा मलबा

इस 10.4 मीटर लंबे और आठ टन भारी इस अंतरिक्ष स्टेशन का ज्यादातर हिस्सा वायुमंडल में प्रवेश करते ही जल जाने की उम्मीद है, लेकिन इसका बचा हुआ मलबा या टुकड़े ऑस्ट्रेलिया से अमेरिका के बीच कहीं भी गिर सकते हैं।

इसके मद्देनजर अमेरिकी में इमरजेंसी टीम को अलर्ट कर दिया गया है। यूरोपीय स्पेस एजेंसी का कहना है कि स्थानीय समयानुसार यह सुबह सात बजकर 25 मिनट पर वायुमंडल में प्रवेश कर सकता है।

नहीं होगा किसी को कोई नुकसान

चीनी अधिकारियों का कहना है कि अंतरिक्ष स्टेशन के मलबे से धरती पर मौजूद किसी चीज को कोई नुकसान नहीं होगा। अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष अभियान के तहत चीन ने इसे 2011 में लांच किया था। इस अभियान के तहत चीन 2023 तक पृथ्वी की कक्षा में एक स्थायी स्पेस स्टेशन स्थापित करना चाहता है।

अंतरिक्ष से जुड़े प्रयोगों को दिया अंजाम

अंतरिक्ष में इससे जुड़े प्रयोगों को अंजाम देने के लिए ही टियांगगोंग-1 को लांच किया गया था। इसका कार्यकाल 2013 में पूरा होना था, लेकिन बार-बार इस अवधि को बढ़ाया गया।

चीन ने पहले कहा था कि 2017 के अंत तक यह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करेगा। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि चीन ने इस पर से अपना नियंत्रण खो दिया है। जिसकी वजह से ही इसके वायुमंडल में प्रवेश पर देरी हुई।