अगर चेहरे पर रखना हैं ग्लो, तो पिएं गुलकंद की ठंडाई, जानिए इसके गुणों को…

एन्टी डेस्क न्यूज़ / लाइफस्टाइल / जूही सिंह 

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से खुद को बचाने के लिए ना जाने क्या-क्या उपाए करते हैं आप. लेकिन सिर्फ शरीर को ठंडा रखने या डिहाइड्रेशन से बचाना ही समस्याओं का समाधान नहीं हैं बल्कि अपनी डाइट में उन पेय पदार्थों को जगह दें जिनसे आपके शारीर को लाभ भी हों.

इन सब समस्याओं का समाधान है गुलकंद की ठंडाई जी हां गर्मियों में इसका सेवन करने से आपके शारीर को काफी फयेदा होता हैं. इतना ही नहीं ये आपको ठंडक प्रदान करती है साथ ही साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, और इसके पोषक तत्व आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. इस ठंडाई में विटामिन-ई, फैटी एसिड, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं.

गुलकंद

**जानिए इसके गुण.**

1. रक्त को करता हैं साफ, चेहरे को करें ग्लो

गुलकंद आपके रक्त को साफ करने में मदद करता है, जिसकी वजह से आपका चेहरा ग्लो करने लगता है. गुलकंद से बनी ठंडाई आपको सिर्फ ठंडक ही नहीं देती बल्कि आपके ब्लड को साफ करने में मदद भी करता हैं.

झड़ते हुए बालों से निजात पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्‍खे

2. आंखों के जलन को रखे दूर

गर्मियों के मौसम में अक्सर हमारी आंखों में जलन होती है, आंखें ज्यादा गर्मी की वजह से सूज भी जाती हैं, ऐसे में आप गुलकंद की ठंडाई का उपयोग करें इससे आपको फायदा होगा. गुलकंद की ठंडाई से आंखों के जलन से राहत मिलती है.गुलकंद

3. बॉडी टेम्परेचर को मेंटेन करें

गुलकंद की ठंडाई में मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई समेत कई पोषक तत्वों होते हैं जो आपके शरीर के तापमान को बैलेंस करके रखती है. गुलकंद की ठंडाई आपको गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाता है.

4. एसिडिटी की समस्याओं का समाधान है

गुलकंद की ठंडाई से एसिडिटी की समस्या को दूर करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंचाते हैं.

टेंशन को झट से दूर करती है ‘डार्क चॉकलेट’, जानिए इसके गुण…

5. दांतों की समस्या से मिलेगी राहत

गुलकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मोनोसेचुरेडेट फैटी एसिड दांतों से संबंधित समस्याओं से भी राहत दिलाता है. इससे आपको मसूड़ों की सूजन से भी राहत मिलती है बल्कि आपके दांतों के दर्द को भी दूर करता है.