जानिए गर्मियों के मौसम में लस्सी पिने के कई बड़े फायदे

एन्टी डेस्क न्यूज़ / लाइफस्टाइल / जूही सिंह 

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं जिससे हमारे शरीर को नुक्सान ना हों. ऐसे में आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लस्सी. लस्सी के पीने से आपके शरीर को ठंडक ही नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलती हैं. इतना ही नहीं लस्सी में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी मददगार साबित हैं.

जानिए लस्सी के फायेदे को…..

लस्सी

1 .रक्तचाप सामान्य रखती है लस्सी 

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आपको लस्सी का सेवन जरुर करना चाहिए. लस्सी में मौजूद पोटैशियम और राइबोफ्लेविन तत्व हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल कर देता है.

2. पेट की परेशानी को करें दूर-  

लस्सी के पीने से पेट से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है. इसको पीने से फूड प्वॉइजनिंग जैसी समस्या नहीं होता है. लस्सी हमारे खाने को पचाने में मदद करती है. इसका प्रोबायोटिक गुण बैक्टीरिया को खत्म करता है साथ ही कब्ज की समस्या को भी दूर करती है.

वाराणसी पुल हादसा : नैनों सेकेंड में हुए हादसे ने खड़े किये कई सवाल

3. लस्सी से हड्डिया मजबूत रहती है-

जो लोग दूध का सेवन नहीं करते है उन लोगों को अक्सर कैल्शियम की कमी हो जाती है. ऐसे में आप दूध के वजा लस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है वहीं कैल्शियम भी इसमें प्रचुर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से आपकी हड्डियां तो मज़बूत होती ही हैं, साथ ही ये मसल्स को ग्रो करने में भी काफी मददगार होता है.

अब 200 और 2000 रुपए के ये नोट नही बदलेगा बैंक, ना ही जमा होगी ये करंसी
लस्सी

4. इम्यूनिटी पॉवर को बढाये-

लस्सी पीने से आपकी इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है. इन में मौजूद लैक्टिक एसिड और विटामिन डी आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है.

हैप्पी मदर्स डे : इन वायरल संदेशों ने हमारा दिल जीता, क्या आपने भी पढ़ा

लस्सी

5. बालों के लिए भी है खास-

इसमें मौजूद विटामिन बी  बालों को सफेद होने से बचाता है. इसको आप अपने बालों की कंडीशनिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है.

सावधान ! आने वाला है इन राज्यों में तूफान