Friday , 29 March 2024

समुंद्र में हलचल: नाइजीरिया के उग्रवादी संगठनों ने दी धमकी, विदेशी तेल टैंकर दूर रहें !

रोहित रमवापुरी / न्यूज़ टैंक्स

मुंबई। व्यापारिक समुद्री जहाजों पर खतरे कम नहीं हैं. और उस पर काम करने वाले नाविकों की जान जोखिम में बनी रहती है. आये दिन सागर में कोई न कोई हलचल मची रहती है। हाल ही में नाइजीरिया के समुंद्री इलाकों में उग्रवादी संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार से चल रही वार्ता पर खुद को अलग करते हुए अड़ियल रवैया अपनाया है. जिसको लेकर व्यापारिक जहाजों के मालिकों में भय की स्थिति बनी हुई है.डेल्टा के मैनग्रोव जंगलों और भूलभुलैया वाले रेतीले इलाक़ों में ख़तरनाक समुद्री लुटेरे घूमते हैं. आपको बता दें कि, रिफॉर्मेड नाइजर डेल्टा एवेंजर्स ( RNDA ) के तत्वावधान ( छत्रछाया ) में 9 आतंकवादी संगठनों ने एक साथ नाइजीरियन संघीय सरकार के साथ चल रही वार्ता से खुद को अलग कर लिया है।

कुछ पढ़े-मर्चेंट नेवी का काला सच : कैडेट की रहस्मय गुमशुदगी, दस दिन से कोई खबर नहीं

इसका कारण राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी प्रशासन द्वारा अभावग्रस्त खोजपूर्ण गतिविधियों में संलिप्त होना बताया जा रहा है. इसके परिणामस्वरूप इन आतंकवादी संगठनों ने विदेशी तेल टैंकर जहाज़ों को नाइजीरियाई क्षेत्रों से दूर रहने या गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी है

कुछ पढ़े-मर्चेंट नेवी का काला सच : कैडेट की रहस्मय गुमशुदगी, दस दिन से कोई खबर नहीं

Muhammadu Buhari (मुहम्मदू बुहारी)
President of Nigeria

जानकारों कि मानें तो गिनी की खाड़ी का गर्म पानी पश्चिमी अफ्रीका का सात देशों की सीमाओं को समेटे हुए है, लेकिन इसे दुनिया का सबसे ख़तरनाक इलाक़ा माना जाता है. अब यह इलाक़ा समुद्री लुटेरों के गढ़ के रूप में जाना जाता है. बीते साल फिरौती के लिए जितने भी समुद्री यात्रियों को बंधक बनाया गया उनमें से 90 प्रतिशत लोगों को यहीं से बंधक बनाया गया था

कुछ पढ़े-समुंद्र में हलचल: नाइजीरिया के उग्रवादी संगठनों ने दी धमकी, विदेशी तेल टैंकर दूर रहें !

 

से अपराधों पर नज़र रखने वाली संस्था इंटरनेशनल मैरीटाइम ब्यूरो के मुताबिक़ 2019 के तीन महीनों में छह समुद्री जहाज़ों से 64 लोगों को बंधक बनाया गया। इस दौरान ऐसे भी मामले जरूर रहे होंगे जिनकी कोई रिपोर्ट दर्ज ही नहीं हुई या यह कह सकते हैं कि रिकॉर्ड में है हीं नहीं।

कुछ पढ़े-लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद भी मर्चेंट नेवी में लड़कों को भेज रहीं एजेंसी, जिम्मेदार मौन

साल 2020में हुईं घटनाओं पर नजर डालें तो

1) 134 वारदातों का होना जिनमें धमकी , अपहरण की कोशिश , नाविकों को क्षति , जहाजों पर हमला आदी शामिल है ।

2) इनमें 85 नाविकों का अपहरण

3) इनमें 31नाविकों को उनके ही जहाजों पर बंधक बनाना

4) 112 जहाजों पर समुंद्री दस्युओं का आना

5) 6 जहाजों पर हमला ,

6)12 जहाजों पर असफल हमला

6) 2 छोटी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को कब्जे में लेना।

ये उपरोक्त घटना सिर्फ जनवरी 2020 से सितंबर 2020 तक की हैं।

यहां उल्लेखनीय है की पिछ्ले साल की युद्धविराम संधि जो डिप्टी सीनेट अध्यक्ष ओवी द्वारा शुरू किया गया था और इस पर खतरा अभी हाल में नियुक्त नाइजर डेल्टा डेवलपमेंट कमीशन के लिए एकमात्र प्रशासक के रूप में श्री अक्वा एफियनग ​​ओकोन की नियुक्ति से देखा जा रहा है ।

अपने नए साल में नाइजीरियाई नेता अक्वा एफियनग द्वारा तेल-समृद्ध क्षेत्र की गैर-मान्यता को देश में प्रसारित किया गया संदेश भी इसका कारण माना जा रहा है । अपने समन्वयक General’ Ezon Ebi द्वारा कल जारी एक बयान में इन आतंकवादी संगठनों ( जिनका प्रसार नाइजीरिया के 9 प्रांतों में है ) ने कहा है कि जनवरी 7 , 2021 से नाइजीरियाई खाड़ी में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण तेल सुविधाओं और जहाजों को बमबारी और नष्ट करना शुरू कर देगा । इन सारे धमकी को एक कोड नाम Operation No Mercy Alfa Piper Zero Oil से शुरू करने का एलान किया गया है  इस एलान का प्रयोजन , NDDC क्षेत्र को बचाना है जिसे नेताओं और राजनेताओं द्वारा मिलीभगत से इस क्षेत्र को फिरौती देने पर तुला हुआ है ऐसा इन आतंकवादी संगठनों का मानना है ।

कुछ पढ़ेExclusive: मर्चेंट नेवी: समुंद्री डाकुओं का आतंक, इन देशों में खतरनाक है जहाज का जाना, देखिए लाइव वीडियो

NDCC – Niger Delta Development Commission ,( नाइजर डेल्टा विकास आयोग)