Friday , 29 March 2024

कोविड प्रोटोकाल का पालन न करने वाले प्राइवेट अस्पतालों के विरूद्ध होगा एक्शन

प्रयागराज: मण्डलायुक्त आर0 रमेश कुमार की अध्यक्षता एवं एडीजी जोन प्रेम प्रकाश की उपस्थिति में गांधी सभागार में कोविड-19 की अद्यतन स्थिति की समीक्षा बैठक हुई। मण्डलायुक्त ने सर्विलांस टीम की संख्या बढ़ाकर पूरे क्षेत्र में टेस्टिंग कराने और टेस्टिंग सेंटरों पर फार्म भरने तथा गुणवत्ता में सुधार करने के साथ ही उसकी डेटा फीडिंग कराने को कहा। स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देशित करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि अस्पताल में आये मरीजों को बिना लापरवाही तत्काल भर्ती कर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये।

मरीज की काउंसलिंग बेहतर

कोविड-19 से हुई मौतों पर चिंता जताते हुए उन्होंने चिकित्सा विभाग को स्ट्रेटिजी तैयार करने और आईसीयू में भर्ती मरीजों की जांच कराकर उनका विवरण तैयार कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने सर्विलांस टीम को अपने कर्तव्यों को सुचारू रूप से निर्वहन करते हुए कांटेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस टीम को जमीनी स्तर पर जाकर मॉनिटरिंग के कार्य को सुनिश्चित करने को कहा। मण्डलायुक्त ने बेली अस्पताल की चिकित्सा अधिक्षिका सुषमा श्रीवास्तव को व्यवस्थाओं को शीघ्र सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आइशोलेशन में भर्ती मरीजों का उचित ढंग से इलाज किया जाना सुनिश्चित करें, मरीजों का एक्सरे और डायलिसिस अच्छी तरह से हो, अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों के रिकार्ड को सुरक्षित रखने के लिए उनसे भरवायें जाने वाले फार्म को डिजिटल रूप में सुरक्षित रखा जाये। साथ ही प्रत्येक मरीज की काउंसलिंग बेहतर ढंग से की जाये।

तेजी के साथ अपने कार्य

मण्डलायुक्त ने कैण्टोनमेंट जोन में माइक्रो प्लान तैयार कर प्रत्येक मोहल्लेवार एक सुपरवाईजर नियुक्त करते हुए टेस्टिंग की व्यवस्था कर मानीटरिंग सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि मोबाइल टीमों के क्षेत्र में जाने की सूचना पहले ही उस क्षेत्र के लोगो को दे दी जाये, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल टीम द्वारा अपनी जांच करा सके। होम आइसोलेशन के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि होम आइशोलेशन में रह रहे लोगो की अच्छी तरह से मानीटरिंग की जाये। उन्हें किसी भी चीज की आवश्यकता हो तो तत्काल उपलब्ध करायी जाये। कैंटोनमेंट जोन में सैनेटाइजेशन के कार्य को बेहतर ढंग से किया जाये। उन्होंने डोर-टू-डोर सर्वे के कार्य में लगी टीमों को तेजी के साथ अपने कार्य को पूरा करने के लिए कहा।

अस्पतालों के विरूद्ध कार्यवाही

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पूर्व में ही पर्याप्त मात्रा में दवाओं और ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए एक सप्ताह के स्टॉक की व्यवस्था रखने और कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं करने वाले प्राइवेट अस्पतालों के विरूद्ध कार्यवाही करने को कहा। बैठक में आई0जी0 जोन- के0पी0 सिंह, जिलाधिकारी- भानु चन्द्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक- सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी- आशीष कुमार, प्राचार्य मेडिकल कालेज- एस0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी- जी0एस0 वाजपेयी सहित सभी प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।