मार्स मिशन के लिए यूके पहुंचे एकेटीयू के छात्र

एनटी न्यूज / लखनऊ

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि और एडिनबर्ग विवि यूके के मध्य हुए एम ओ यू के तहत विवि के 6 छात्र-छात्राएं मार्स मिशन के लिए यूके पहुंच गए हैं. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि और एडिनबर्ग विवि यूके के मध्य हुए एम ओ यू के तहत विवि के 6 छात्र-छात्राएं मार्स मिशन के लिए यूके गए हैं. इन छात्र-छात्राओं में सत्यम कुमार सिंह, रोली सिंह, शुभम चौधरी, हरितिमा चतुर्वेदी, गौरव सिंह, उत्कर्ष सिंघल शामिल हैं.

यह वही टीम है जो मार्स मिशन के लिए यूके गयी हुई है

इन छात्र-छात्राओ का मॉडल (प्रोटोटाइप) विवि के डॉ कलाम इनोवेशन गैलेरी के अंतर्गत चयनित है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य विवि के छात्र-छात्राओ को मंगल ग्रह की परिस्थितयों से अवगत करना तथा तकनिकी खोज करना है यह विद्यार्थी लन्दन के विडवी शहर स्थित बोलवी माइन में मार्स मिशन पर जीवन की संभावना के लिए रिसर्च कार्य शुरू कर चुके हैं, जहां पर मार्स जैसी जलवायु और वातावरण इन्हें प्रदान किया गया है. आज छात्रों द्वारा भेजी गयी फोटोज से स्पष्ट है कि छात्र मिशन में जुट गए हैं.

मार्स मिशन पर एकेटीयू के छात्र

 

एकेटीयू देगा मेन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र में बढ़ावा

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में गुरुवार को विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में विवि और सृजन संचार के मध्य एक एम ओ यू हस्ताक्षरित किया गया. एम ओ यू हस्ताक्षरण का उद्देश्य इनोवेशन के माध्यम से मेन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र में उद्यमिता विकास को बढ़ावा देना रहेगा.

इस अवसर पर विवि के कुलसचिव नँद लाल सिंह और सृजन संचार के लीड इनेबलर अदितेंद्र जायसवाल ने एम ओ यू हस्ताक्षरित कर हस्तान्तरित किया. विवि के कुलपति प्रो पाठक ने कहा कि न्यू प्रोडक्ट मेन्यूफेक्चरिंग के लिए विवि के छात्र-छात्राओं को अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से यह एम ओ यू हस्ताक्षरित किया गया है. उन्होंने ने कहा कि एम ओ यू के अंतर्गत 5 से 6 कांटेस्ट आने वाले छह माह में करवा कर उनमें मिलने वाले आइडियाज को प्रोडक्ट में तब्दील करने का प्रयास किया जाएगा. इसके लिए सृजन संचार के साथ स्कूटर इंडिया और आरडीएसओ भी हमारा सहयोग करेंगी.

अहम है यह ओएमयू…

विवि के कुलसचिव नंद लाल सिंह ने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रोडक्ट बेस्ड लर्निंग अहम होती जा रही है. ऐसे में यह एम ओ यू प्रोडक्ट मेन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा. अदितेन्द्र जायसवाल ने कहा कि नवाचारों का मुख्य स्थान विवि है. ऐसे में एकेटीयू में सृजन संचार के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना से 500 से अधिक सम्बद्ध संस्थानों के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा.
डीन यूजी प्रो विनीत कंसल ने कहा कि इस एम ओ यू के अंतर्गत 3 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोले जाएंगे, जिसमें एकेटीयू, आइईटी, लखनऊ और सीएएस, लखनऊ के परिसर शामिल हैं.

इस अवसर पर आरडीएसओ के एक्सिक्यूटिव डायरेक्टर अनिरुद्ध गौतम, स्कूटर इंडिया के सीएमडी श्री निवासलू, विवि के समस्त डीन एवं अधिकारी उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन गोपाल त्रिवेदी ने किया. कार्यक्रम विधिवत सम्पन्न हो गया.