Friday , 19 April 2024

सज रही हैं अयोध्या की सड़कें व गलिया..

न्यूज़ टैंक्स | अयोध्या


रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में पीएम मोदी (PM Modi) के अयोध्या आगमन और राम मंदिर के भूमि पूजन से पहले अयोध्या दीयों की रोशनी में जगमग होगा।बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण की शुरुआत होने से पहले भूमि पूजन के अनुष्ठान को ऐतिहासिक बनाने के लिए ट्रस्ट कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

वहीं प्रशासन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में रामनगरी को दुल्हन की तरह सजाने में जुट गया है।श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दूसरी बैठक में ही राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर अंतिम रूप से निर्णय ले लिया गया था। 5 अगस्त को विधिवत राम मंदिर निर्माण की शुरुआत होने जा रही है।

भूमि पूजन के अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों संपन्न कराया जाएगा। इस बात की पुष्टि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय स्वयं कर चुके हैं। अनुष्ठान में शामिल होने आ रहे प्रधानमंत्री के स्वागत में कोई कमी न रह जाए इसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है. वही रामनगरी के सभी प्रमुख चौराहों और स्थलों पर भगवान राम के जीवन से जुड़ी पेंटिंग राम नगरी में प्रवेश करने वालों को इस पौराणिक स्थल के महत्व का आभास करा रही है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और अयोध्या के संतों महंतों किनारे पर बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण की शुरुआत से पहले राम नगरी में दीपोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. राम मंदिर भूमि पूजन से ठीक 1 दिन पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू होगा. राम नगरी के सभी मठ मंदिरों को दिया से सजाया जाएगा।

दीपोत्सव का है कार्यक्रम 4 और 5 अगस्त दोनों दिन आयोजित किया जाएगा।भूमि पूजन से पहले ही राम नगरी की झलक देख कर ही पीएम मोदी के आगमन की तैयारी का अंदाजा लगाया जा सकता है. राष्ट्रीय राजमार्ग से अयोध्या की ओर जाने वाली सड़क पर रेलवे ओवरब्रिज के खंभों पर की गई पेंटिंग देखते ही बनती हैं।

ओवर ब्रिज के खंभों पर विभिन्न रंगों के पेंट से खूबसूरत कलाकृतियां बनाई जा रही हैं. मंदिरों के किनारे रेलिंग को भी पेंट किया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण से पहले यहां दीपोत्सव जैसा माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अयोध्या के प्रवेश द्वार के आसपास पेंटिंग का कार्य कर रहे सीनियर आर्टिस्ट का कहना है कि श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर के भूमि पूजन के कार्यक्रम और अयोध्या के महत्व को देखते हुए राम नगरी के प्रवेश द्वार पर पेंटिंग की जा रही है।

यह पेंटिंग नगर निगम की ओर से कराई जा रही है। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर रामनगरी के संतों में उत्साह है। अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष कन्हैया दास का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि पर राम मंदिर का भूमि पूजन करने जा रहे हैं। पीएम के आगमन पर अयोध्या ठीक वैसे सजेगी जैसे राम नवमी और विवाह पंचमी पर सजाई जाती है।अयोध्या का संत समाज इस दिव्य अनुष्ठान के लिए तैयार है।