Friday , 26 April 2024

आज से शुरू होंगी 80 नई पैसेंजर ट्रेनों की बुकिंग , जाने कैसे होगी बुकिंग

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

भारतीय रेलवे ने  आज घोषणा की कि वह 12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलाएगा और आज से 10 सितंबर तक इन नई ट्रेनों की आरक्षण बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा कि ये नई ट्रेनें 230 ट्रेनों के अलावा चलेंगी, जो पहले से चल रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा, “अस्सी नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से परिचालन शुरू करेंगी। आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा। यह पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अलावा चलेगा।” विशेष ट्रेनें परीक्षा और किसी अन्य उद्देश्य के लिए अनुरोध पर चलेंगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा, “जब भी राज्य सरकारें परीक्षा और इस तरह के अन्य उद्देश्यों के लिए अनुरोध करती हैं, तो ट्रेनें चलेंगी।”

अब 12 सितंबर से रेलवे की कुल 310 ट्रेनें परिचालन में आएंगी और यात्रियों के लिए बाहर आने वाली जानकारी के अनुसार, बिना टिकट के यात्रियों को स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। यानी अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास कन्फर्म टिकट होना चाहिए। इन विशेष ट्रेनों में जनरल कोच हटा दिए गए हैं और इसमें रिजर्व सीटों की व्यवस्था की गई है, यानी आपको कन्फर्म टिकट लेना होगा, तभी आप जनरल बोगी में यात्रा कर सकते हैं।

यात्री आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर से यात्री टिकट बुक करने की सुविधा का भी लाभ उठा सकता है। इसके अलावा आप IRCTC के ऐप से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। नई ट्रेनों में दिल्ली-इंदौर, यशवंतपुर-गोरखपुर, पुरी-अहमदाबाद, नई दिल्ली-बैंगलोर रूट शामिल हैं। यहां उन ट्रेनों की पूरी सूची दी गई है जो अगले शनिवार से चालू होंगी।