Saturday , 20 April 2024

CBSE – 10वीं की परीक्षा नहीं होगी, जनरल प्रमोशन मिलेगा, 12वीं की परीक्षाएं टली

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने सेंट्रल बोर्ड आप सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं. 10वीं के सभी छात्र प्रमोट किए जाएंगे. 12वीं की फिलहाल टाल दी गई हैं. इस पर 1 जून को फैसला लिया जाएगा.

परीक्षा पर ये 4 बड़े महत्वपूर्ण लिये गयेे फैसले

1. 12वीं की परीक्षाएं, जो 4 मई से 14 जून तक होनी थीं, उन्हें टाल दिया गया है. सीबीएसई बोर्ड 1 जून को रिव्यू करेगा. इसके बाद 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला किया जाएगा. एग्जाम से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को परीक्षाओं की सूचना दी जाएगी.
2. 10वीं की परीक्षाएं कैंसल कर दी गई हैं. ये भी 4 मई से 14 जून तक होनी थीं.
3. 10वीं के छात्र प्रमोट होंगे. बोर्ड इसके लिए एक क्राइटेरिया तय करेगा, जिसके तहत छात्रों को प्रमोशन मिलेगा.
4. अगर कोई छात्र रिजल्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है तो उसे परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. ये परीक्षाएं परिस्थितियों के सुधार के बाद ही कराई जाएंगी.

ये फैसले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बुधवार दोपहर करीब घंटे भर चली बैठक के बाद लिया गया. इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके हैं. इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं.

4 मई से होनी थीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं. ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग कर चुकी है. एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई थी. छात्रों ने भी सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया है. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं और 12वीं को मिलाकर 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होने वाले थे.

कई राज्यों में कोरोना के हालात बेकाबू

कोरोना से महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य बहुत ज्यादा प्रभावित हैं. ऐसे में एग्जाम करवाना बड़ी चुनौती है. महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं टाली जा चुकी हैं. दिल्ली, पंजाब ने केंद्र से परीक्षाएं टाले जाने की अपील की थी.