Thursday , 25 April 2024

अक्टूबर में पूरी तरह काबू में आ जाएगा डेंगूः सीएमओ

एनटी न्यूज़ डेस्क / मथुरा / प्रेम चतुर्वेदी

● अक्टूबर में पूरी तरह काबू में आ जाएगा डेंगूः सीएमओ

● जनपद में डेंगू के 60 सक्रिय मामले, 16 की हुई है मौत

● आंकडों में डेंगू का डेथ रेट जनपद में रहा बेहद कम

● डेथ कमेटी बताती है डेंगू से मौत हुई या किसी अन्य बीमारी से

मथुरा। पडोसी जनपद फिरोजाबाद सहित दूसरे जिलों में डेंगू ने हाहाकार मचा रखा है। वहीं मथुरा जनपद में डेंगू अब बेकाबू नहीं है। 30 सितम्बर को जनपद में डेंगू के कुल 60 सक्रिय मरीज थे। जिनका इलाज विभिन्न सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। सीएमओ का कहना है कि जिस तरह माइक्रो प्लानिंग पर काम चल रहा है एक महीने में डेंगू पूरी तरह काबू हो जाएगा।

बाइट – डॉ रचना गुप्ता सीएमओ मथुरा

सीएमओ डा.रचना गुप्ता ने बताया कि डेंगू और वायरल बुखार से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग दिन रात मेहनत कर रहा है। लगातार डेंगू पीड़ित गांव में जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर दवाई वितरण, सैंपलिंग और मॉनिटरिंग का कार्य कर रही हैं। कोरोना के कंट्रोलरूम का उपयोग डेंगू नियंत्रण के लिए किया जा रहा है। कंट्रोलरूम 24 घंटे काम कर रहा है।

डेंगू से होने वाली मौत की पुष्टि के लिए जनपद में एक डेथ आडिट कमेटी का भी गठन किया गया है। जो यह बताती है कि मरीज की मौत डेंगू से हुई या किसी दूसरी बीमारी से। जिन क्षेत्रों में डेंगू का प्रकोप था अब वहां मरीज मिलने बंद हो गए हैं और स्थिति पूर्ण रूप से काबू में है। सीएमओ डॉ रचना गुप्ता ने कहाकि स्वास्थ विभाग की टीमें लगातार डेंगू के पीड़ित मरीजों का उपचार कर रही हैं। सीएमओ के द्वारा लगातार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा किया जा रहा है और मरीजों को बेहतर से बेहतर इलाज मिले इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

सीएमओ ने बताया अब शहर में डेंगू के मरीज पिछले महीने की तुलना कम निकल रहे हैं। हमारे यहां कुल पॉजिटिव डेंगू मरीजों की संख्या 515 है जिसमें से 493 मरीज सही हो चुके हैं। 60 के करीब एक्टिव केस जनपद के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं, वह भी जल्दी स्वस्थ होकर अपने घर जाएंगे सबसे बड़ी बात यह है कि हमारे यहां इलाज के दौरान डेंगू में मौतों का जो प्रतिशत है वह ना के बराबर है अब तक केवल 16 मौत ही मथुरा में डेंगू के कारण हुई हैं वही सीएम ओ डॉ रचना गुप्ता मथुरा लोगों से अपील की वे अपने घरों में पानी जमा ना होने दें नियमित तौर पर जिस जगह पानी जमा होता है वह साफ सफाई करें खासकर छोटे बच्चों का ध्यान रखें एक महीने तक उनको कम से कम घर से बाहर निकलने दे अगर घर से बाहर जाना हो तो पूरे हाथ पैर ढक जाए ऐसे कपड़े पहना कर निकले और स्वास्थ विभाग द्वारा अधिकृत डॉक्टर और से ही इलाज कराएं अनधिकृत डॉक्टरों से इलाज कराने से बचें सीएम ओ डॉ रचना गुप्ता ने कहा कि मथुरा मैं हमारी टीमों के लगातार लोगों के बीच में जाने से अब सरकारी हॉस्पिटल्स पर आम जनता का विश्वास बढ़ा है और लोग अब हमारे पास इलाज के लिए आ रहे हैं और और स्वास्थ्य लाभ उन्हें मिल रहा है वही जनपद में कोरोना की स्थिति अब काबू में है और केवल दो एक्टिव केस मथुरा में कोरोना के हैं।