Saturday , 20 April 2024

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक का खुलासा

पंजाब के अफसरों की बड़ी लापरवाही उजागर, ADGP ने 3 बार डायवर्जन प्लान बनाने को कहा, पंजाब सरकार की पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे में सुरक्षा में चूक को लेकर पंजाब सरकार इंटरनल सिक्योरिटी मेमो से ही घिर गई है। पंजाब के ADGP लॉ एंड ऑर्डर ने तीन बार चन्नी सरकार को धरने से रोड ब्लॉक होने के बारे में चेताया था। 1, 3 और 4 जनवरी को यह निर्देश भेजे गए थे, लेकिन पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।

पहला मेमो : एडवांस रूट अरेंजमेंट्स प्लानिंग करें

1 जनवरी के इंटरनल मेमो में कहा गया था कि 5 जनवरी को बारिश की संभावना की वजह से सीएम और दूसरे वीआईपी सड़क मार्ग से आ सकते हैं। एडवांस में रूट अरेंजमेंट्स की प्लानिंग करने को कहा था।

दूसरा मेमो : रूट ब्लॉक न करें

3 जनवरी को एक और इंटरनल मेमो भेजा, जिसमें कहा गया कि फिरोजपुर में गन्ने के खेत, नहर और ट्यूबवैल हैं। यहां पर भी पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया था कि प्रदर्शनकारी रैली का रूट ब्लॉक न करें

तीसरा मेमो : अगला प्लान तैयार रखें

4 जनवरी के इंटरनल मेमो में निर्देश था कि किसानों की मूवमेंट पर पूरी नजर रखें। किसी भी तरह फिरोजपुर रैली बाधित न करने दिया जाए। एडवांस में डायवर्जन प्लान तैयार करें।

पीएम ने अचानक रूट बदला : चन्नी

सीएम चरणजीत चन्नी कहते रहे हैं कि प्रधानमंत्री को हवाई मार्ग से जाना था। उन्होंने रोड से जाने का प्लान अचानक बना लिया। हालांकि, सवाल यह है कि 3 बार वैकल्पिक रूट बनाने की वॉर्निंग को नजरअंदाज क्यों किया गया।