Friday , 26 April 2024

देश के तीन राज्य असम, मेघालय और मणिपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

भारत के तीन राज्यों में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके से हिल गये. इन तीन राज्यों में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का समय तीनों राज्यों में अलग अलग रहा. असम के सोनितपुर, मणिपुर के चंदेल और मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं, नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि कर दी है.

इन तीनों राज्यों में रिक्टर पैमाने पर 4.1, 3.0 और 2.6 भूकंप की तीव्रता मापी गई है. हालांकि अभी तक भूकंप से किसी किस्म में नुकसान की जानकारी नहीं मिली है. बता दें, असम के सोनितपुर में 4.1, का भूकंप आया. वहीं, मणिपुर के चंदेल में 3.0 के झटके महसूस किए गए. जबकि, मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में 2.6 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया है कि तीनों राज्यों में से असम के सोनितपुर के भूकंप की तीव्रता सबसे ज्यादा 4.1 मापी गई. यह अहले सुबह 2.40 बजे आया. वहीं, मणिपुर के चंदेल में देर रात करीब 1.06 बजे 3.0 की तीव्रता का भूकंप आया. और मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में सुबह 4.20 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया है कि या कही और से अभी तक भूकंप से किसी के हताहत या जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आयी है. बता दे आमतौर पर रिक्टर स्केल पर 5 की तीव्रता तक के भूकंप खतरनाक नहीं होते. क्षेत्र की संरचना पर निर्भर करता है.