Monday , 20 May 2024

पति को परफेक्शन की ऐसी सनक चढ़ी कि अब पत्नी से हाथ धोना पड़ेगा

एनटी न्यूज़ डेस्क/ अजब-गज़ब

हर काम में परफेक्शन को लेकर इतनी सनक कि पत्नी परेशान होकर तलाक के लिए कोर्ट जा पहुंची. मामला पुणे का है. अर्चना के पति अनिल (दोनों बदले हुए नाम) आईटी इंजीनियर हैं. घर के छोटे से छोटे काम के लिए अनिल ने प्रोटोकॉल बना रखे थे. लगभग सभी दैनिक काम-काज के लिए, इससे पत्नी काफी आहात है और उनसे यह कदम उठाया है.

अजब-गज़ब, परफेक्शन, पति-पत्नी, तलाक

यह है इस सनक की पूरी कहानी…

सनकी पति अपनी पत्नी से रोज एक्सेल शीट भरवाता था, जैसे कि- रोटी पूरी तरह गोल हो और इसका व्यास 20 सेमी ही होना चाहिए. ना इससे एक सेमी कम, ना इससे ज्यादा. घर के कामों का हिसाब लेने के लिए अनिल ने अर्चना को एक्सल शीट बनाकर दे रखी थी.

शीट में 3 कॉलम थे- पूरा किया हुआ काम, पूरा नहीं किया हुआ काम और वो काम जो चल रहे हैं. पत्नी को रोज शीट भरनी रहती थी. शाम को ऑफिस से आकर पति एक्सल शीट देखता था और घर के पूरे-अधूरे कामों का पत्नी से हिसाब लेता था. कितना आटा पिसाना है, कितना चावल चढ़ाना है, कितनी सब्जी लेनी है..

यह सब काम उसे पति ही बताता था. जब पति घर से बाहर है, उस वक्त कुछ पूछना हो तो पत्नी को ई-मेल करना पड़ता था. तंग आकर पत्नी ने कोर्ट में तलाक की अर्जी लगा दी है.

क्या कहना है वकील का…

अर्चना की वकील सुप्रिया डोंगरे ने बताया कि- ‘पति-पत्नी दोनों उच्च शिक्षा प्राप्त हैं. अर्चना ने कम्प्यूटर साइंस से एमएससी किया है.

वह कहते हैं कि अनिल इंजीनियर हैं. शादी के कुछ समय बाद तक दोनों के बीच रिश्ते अच्छे रहे. धीरे-धीरे अनिल हर काम के लिए ऑर्डर देने लगा.

अजब-गज़ब, परफेक्शन, पति-पत्नी, तलाक

वह डिश अप्रूव करता था, तब बनता था नाश्ता

रोज सुबह पत्नी एक लिस्ट पति को देती थी. इसमें सुबह के नाश्ते के तमाम विकल्प होते थे. पति खुद उनमें से एक नाश्ता अप्रूव करता था, फिर घर में वही नाश्ता बनता था.

इसी तरह घरेलू सामानों की लिस्ट भी पहले पति अप्रूव करता था. फिर पत्नी बाजार से सामान लाती थी और हर सामान और उसके दाम की एंट्री एक्सल शीट में करती थी.

तेल, घी, दाल-चावल कुछ भी तय मात्रा से ज्यादा इस्तेमाल हुआ तो उसका भी हिसाब देना पड़ता था.

पत्नी ने लगाया गंभीर आरोप

साल 2010 से वो हर काम के लिए पत्नी से एक्सेल शीट भरवाने लगा. अगर घर का कोई काम अधूरा रह गया तो पत्नी को लिखित में स्पष्टीकरण देना पड़ता था. परेशान होकर अर्चना अक्टूबर 2017 से पति से अलग रह रही हैं. कोर्ट में अप्रैल में सुनवाई होगी.’

अर्चना का आरोप है कि- अगर पति का कहा कोई भी काम अधूरा रह जाए या उसके तय किए प्रोटोकॉल में कोई कमी रह जाए, तो वो उन्हें पीटता भी था. ये हिंसा सिर्फ पत्नी को ही नहीं, बल्कि उनकी छह साल की बेटी को भी झेलनी पड़ती थी.

उनका आरोप है कि अनिल अक्सर उनके साथ-साथ उनकी बेटी को भी पीटता था. कई बार चाकू लेकर बेटी के पीछे दौड़ा. पत्नी ने बीच-बचाव कर बेटी को बचाया.