सरकार के किसानों को दिए तोहफे में सेंध लगा रहे खनन माफिया, तहसीलदार ने धर दबोचा

एनटी न्यूज़ डेस्क / सिद्धार्थनगर / यूपी / राशिद फारुकी

सिद्धार्थनगर जिले में इन दिनों अवैध मिट्टी खनन का खेल जिम्मेदारों की मिली भगत से धड़ल्ले से किया जा रहा है। बताते चले कि जिले के शोहरतगढ़ तहसील के मड़वा में तहसीलदार को अवैध मिट्टी खनन की सूचना मिली. सूचना के बाद तहसीलदार ने थाने की.

6 ट्रैक्टर और एक जेसीबी जब्त…

फ़ोर्स के साथ मौके से तहसीलदार ने पाँच ट्राली मिट्टी लदी हुई और एक जेसीबी मशीन को पकड़ने में सफलता हासिल की। तहसीलदार ने बताया कि ये लोग 19 हजार 5 सौ घनफुट मिट्टी अवैध तरीके से खनन कर चुके है। पकड़ी गयी गाड़ियों को शोहरतगढ़ पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है और खनन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

शोहरतगढ़ तहसीलदार ने अवैध मिट्टी खनन करने वालो के खिलाफ की गयी इस कार्रवाई से खनन माफियाओ में खलबली भी मची हुई है। ऐसा नहीं है कि ये अवैध मिट्टी खनन का खेल सिर्फ शोहरतगढ़  तहसील क्षेत्र में ही चल रहा है इस समय जिले के सभी तहसीलो में अवैध मिट्टी खनन का खेल धड़ल्ले से किया जा रहा है।

सरकार के ऐलान के बाद खनन माफियाओं की चांदी…

किसानों के लिए सरकार ने मिट्टी को रायल्टी फ्री क्या की अवैध मिट्टी खनन माफियाओ की चाँदी ही हो गयी है। ये खनन माफिया जेसीबी मशीन और लोडर से दिन हो या रात मिट्टी का खनन अवैध तरीके से करके 400 से 450 रूपये ट्राली में बेचने का काम कर रहे है।

वही जिम्मेदार भी इन खनन माफियाओं पर कार्रवाई  कभी कभार करते मिलते है। शायद यही वजह है कि अवैध मिट्टी खनन का खेल दिनदहाड़े किया जा रहा था और तहसील दार शोहरतगढ़ द्वारा कार्रवाई की गयी है. इस कार्रवाई के बाद एक बड़ा सवाल भी है कि क्या एक तहसील में हुई कार्यवाही का असर अन्य तहसीलो में भी देखने को मिलेगा या अवैध मिट्टी खनन का खेल जिले में चलता रहेगा।