Saturday , 20 April 2024

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ; सिडनी में भारत ने हनुमा बिहारी और अश्विन की बदौलत 3rd टेस्ट मैच कराया ड्रा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में हो रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले में पांचवें दिन भारत ने मुकाबला ड्रा कराया। इस मैच को ड्रॉ कराने में आर अश्विन और हनुमा विहारी का बड़ा योगदान रहा। हनुमा विहारी ने 161 गेंदों में 23 रन और अश्विन ने 128 गेंदों नाबाद 39 रन बनाये। हनुमा विहारी ने चोटिल होने के बावजूद मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया। बता दें कि हनुमा विहारी दूसरी पारी में बैटिंग के दौरान चोटिल हो गए। बिहारी को रन दौड़ने में भी दिक्कत हो रही थी। इन सब के बाबजूद भी उन्होंने भारत के लिए मैच ड्रा कराया, हनुमा के द्वारा खेली गयी इस पारी की ICC ने भी प्रशंसा की है.

Image source – social media

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक घायल कोहनी के दर्द को काबू में किया। मेजबान ऑस्ट्रेलिया को दबाव में लाने के लिए सिडनी में तीसरे टेस्ट मैच के 5वें दिन शानदार 97 रनों की पारी खेली। पंत के इस आक्रमण ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को झकझोर कर रख दिया। वह बल्लेबाजी से ऑस्ट्रलियाई गेंदवाजों को परेशान करने के तरीके खोज रहा था।

भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सोमवार को तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार ड्रा के बाद प्रेजेंटेशन में कहा, “आज सुबह आने वाली हमारी बात अंत तक चरित्र और लड़ाई दिखाने की थी। नतीजे के बारे में सोचने की नहीं। वास्तव में आज के मुकाबले में, बल्कि पूरे खेल में भी। हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने घरेलू टीम को नकारने के लिए पूरे शाम के सत्र में बल्लेबाजी की.  भारत तब भी जीत के लिए विवाद में था जब ऋषभ पंत (97) और चेतेश्वर पुजारा (77) क्रीच पर थे।
भारत की इस जीत के बाद पूर्व भारतीय खिलाडी सौरभ गांगुली ने भी ट्वीटर पर अपनी प्रक्रिया देते हुए लिखा : आशा है कि हम सभी को क्रिकेट टीम में पुजारा, पंत और अश्विन की अहमियत का एहसास हो गया होगा..खबरदार गेंदबाजी के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 3 पर हमेशा लाइन में नहीं लगना..कल से 400 टेस्ट विकेट ऐसे ही नहीं आए, आगे उन्होंने लिखा की अब समय है हमे सीरीज को जीतने का।