Saturday , 20 April 2024

भारत की सबसे रोमांचक गेमिंग चैंपियनशिप टीईजीसी का समापन

एनटी न्यूज डेस्क

ताइवान एक्सिलेंस गेमिंग कप (टीईजीसी) के आठवें संस्करण की समाप्ति शानदार चैंपियनशिप में दो दिन की जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा के बाद हुई। ऑनलाइन चैंपियनशिप को लोगों की तरफ से जबर्दस्त रेस्पांस मिला और देश भर से गेमिंग के शौकीनों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। 11 और 12 दिसंबर को ऑनलाइन आयोजित की गई इस प्रतियोगिता के फिनाले की ताइवान एक्सिलेंस के यू-ट्यूब चैनल और ट्विच पर लाइव स्ट्रीमिंग की गई। प्रतियोगिता की समाप्ति एक भव्य पुरस्कार समारोह के बाद हुई, जिसे टीई के फेसबुक पेज पर स्ट्रीम किया गया।

 

भारत की सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित माने जाने वाली ई-स्पोटर्स चैंपियनशिप टीईजीसी का आयोजन ताइवान एक्सर्टनल ट्रेड डिवेलपमेंट काउंसिल (टीएआईटीआरए) और ताइवान ब्यूरो ऑफ फॉरेन ट्रेड (एमओईए) द्वारा किया गया।

टीईजीसी ने अपनी स्थापना के बाद से, देश के सबसे प्रतिष्ठित गेमिंग टूर्नामेंट के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। हर साल प्रतिभागियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है। जहां इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण में 565 प्रतियोगियों ने भाग लिया था। वहीं इस साल आयोजित हुए आठवें संस्करण में 20 हजार से ज्यादा प्रतियोगियों ने हिस्‍सा लिया।

टीईजीसी की कुल 10 लाख रुपये की इनामी राशि को ग्रैंड फिनाले में शामिल टीमों में बांटा गया। सबसे ज्यादा ट्रेंड कर रहे गेम्स की विजेता टॉप 2 टीमें रहीं, जिसमें वैलोरेंट की ओर से एनिग्मा गेमिंग और टीम एक्सओ, सीओडीएम की ओर से गॉड लिक ई-स्पोर्ट्स और टीम एक्सिस और रेनबो 6 से कीरा ई- स्पोर्ट्स और मनी हंटर जैसी टीमें शामिल थीं।

इस साल की चैंपियनशिप को सबसे सराहे गए और लोकप्रिय ताइवान के ब्रैंड्स द्वारा प्रायोजित किया गया। इन ब्रैंड्स में ऐसर, एडाटा, आसुस, एवरमीडिया, बेनक्यू, डी-लिंक, गीगाबाइट, इनविन, एमएसआई, टीम ग्रुप, थर्मलटेक, सिलिकॉन पावर, ट्रांसेंड, ज़डाक और जाइक्सेल शामिल थे।

ताइवान एक्सिलेंस के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर मार्क वू ने फिनाले के बारे में बताते हुए कहा, “कोविड-19 से लगभग सब कुछ ठहर गया था। सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाली ई-स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के रूप में हमें अपने संरक्षकों के लिए अपनी विरासत को जीवित रखना था। हमने टीईजीसी का लगातार संचालन किया और अपने गेमर, फैन्स और ई- स्पोर्ट्स के शौकीनों का इस मुश्किल समय में लगातार मनोरंजन किया। यह दूसरा साल है, जब टीईजीसी का आयोजन वर्चुअल फॉर्मेट में किया गया। हम इस चैंपियनशिप के प्रति लोगों का रेस्पॉन्स देखकर बेहद उत्साहित हैं। अगर इस चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे गेमर, टीम, ऑडियंस और फैन्स के संदर्भ में देखें तो गेम्स में रुचि लेने वाले लोगों तक काफी अच्छी पहुंच बन गई थी। टीईजीसी चैंपियनशिप का अलग-अलग डिजिटल चैनलों पर 476,355 दर्शकों ने आनंद लिया।