Friday , 19 April 2024

इन दिग्गज राजनेताओं को नहीं सुहाई मध्य-प्रदेश राज्यपाल की कुर्सी

एनटी न्यूज़डेस्क/लखनऊ/श्रवण शर्मा

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का मंगलवार सुबह 5:35 बजे निधन हो गया. वह लखनऊ के मेदांता अस्पताल में कई दिनों से वेंटिलेटर पर थे. प्रदेश सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक का एलान किया है. एमपी के राज्यपाल रह चुके अब तीन दिग्गज राजनेताओं को हम खो चुके हैं. या यूं कहें इन तीनों वरिष्ठ नेताओं को एमपी राज्यपाल की कुर्सी नहीं सुहाई. चाहे हम बात करें एमपी के राज्यपाल रह चुके स्व॰ रामप्रकाश गुप्ता की या स्व॰ राम नरेश यादव की या फिर अब स्व॰ लालजी टंडन की.

जानिए सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में अमित शाह ने क्या कहा…!

राम प्रकाश गुप्ता

वर्ष 1999 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को पार्टी से निकाले जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया था लेकिन ग्यारह महीने बाद ही उन्हें इस्तीफ़ा देना पडा. लंबी बीमारी के बाद 1 मई, 2004 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स में इलाज के दौरान इन्होने अंतिम सांस ली. वह अस्सी वर्ष के थे. जब उनकी मृत्यु हुई उस समय वे मध्य प्रदेश के राज्यपाल पद पर आसीन थे.

174 भारतीयों के अदालत जाने के बाद ट्रंप बैकफुट पर, H-1B नियमों में दी ये छूट

लालजी टंडन

12 अप्रैल 1935 को लखनऊ के चौक गांव में जन्मे लालजी टंडन की गिनती बीजेपी के सीनियर नेताओं में होती है. वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी थे. कई बार विधानसभा सदस्य, विधान परिषद के सदस्य व कल्याण सिंह सरकार में मंत्री भी रहे. 2009 में लखनऊ लोकसभा सीट से उन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी को 40 हजार वोटों से हराया था. 23 अगस्त 2018 को लालजी टंडन बिहार के राज्यपाल बने. इसके बाद 29 जुलाई 2019 को उन्हें मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था.

चीन को भारत की दो टूक ! शांति के लिए करना होगा प्रोटोकॉल का पालन

रामनरेश यादव

रामनरेश यादव 1977 में जनता दल की सरकार में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और लगभग दो साल तक यूपी के सीएम पद पर रहे. 26 अगस्त 2011 से 7 सितंबर 2016 तक वे मध्य प्रदेश के राज्यपाल रहे. मध्य प्रदेश चर्चित व्यापम घोटाले में उनका नाम आया था. 22 नवंबर 2016  मंगलवार को लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद इनका निधन हो गया.

#Coronavaccine: वैक्सीन बनाने की होड़ में रूस ने मारी बाजी, ह्यूमन ट्रायल रहा सफल