महाराजगंज पुलिस लगा रही है सीएम योगी की उम्मीदों पर पलीता, दे रही है कॉलेज प्रबंधन का साथ

एनटी न्यूज़ डेस्क/ योगेंद्र त्रिपाठी/ शिवम् बाजपेई

योगी सरकार जहां लोगों को बेहतर कानून व्यवस्था देने के लिए रोज नए-नए कवायद कर रही है. वहीं, पुलिस के विभागीय अधिकारी ही सरकार की मंशा पर पलीता लगा रहे हैं. ताजा मामला गोरखपुर से सटे जिले महाराजगंज का है. जहां पुलिस चौकी के सामने ही स्थित कॉलेज के गेट पर बड़ी घटना हो जाती है और पुलिस रसूखदारों के सामने घुटने टेकती नज़र आती है.

यहाँ पर सरेआम छात्रों का उत्पीड़न होता है, गाली गलौज की जाती है. फिर अराजक तत्वों द्वारा छात्रों की पिटाई होती है. इसके बाद आक्रोशित छात्र तोड़फोड़ और बवाल करते हैं. गुंडा-गर्दी मचती है और कानून और व्यवस्था सरेआम तार-तार होती है फिर भी कोतवाली पुलिस दोषियों को गिरफ्तार करना तो छोड़िये एफआईआर तक पंजीकृत नहीं करती.

पुलिस द्वारा रसूखदारों को बचाने की खातिर रटा-रटाया डायलाग बोला जाता है कि ‘तहरीर नहीं मिली, कार्रवाई कैसे करें’. क्या पुलिस को सामने हो रही घटना नहीं दिख रही है.

क्या है मामला…?

असल में मामला एक कॉलेज का है. महाराजगंज के चेहरी स्थित इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नौलाजी एंड मैनेजमेंट (आईटीएम) के छात्रों को कॉलेज में बिजली कटौती के बीच पढ़ाई करनी पड़ रही थी.

हॉस्टल में जब देखो तब बिजली गायब हो जा रही थी. कॉलेज प्रशासन द्वारा जनरेटर चलाया नहीं चलाया जा रहा था. इस सबकी शिकायत जब छात्रों ने कॉलेज प्रबंधन से की तो उनकी शिकायत को सुलझाने के बजाय कॉलेज के प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने उनके साथ गाली-गलौज की और छात्रों को अपने गुर्गों से पीटवा दिया.

इस घटना के बाद आक्रोशित छात्रों ने जब अपना मामला सुलझते नहीं देखा तो उन्होंने कॉलेज के सामने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. कुछ ही देर में पूरे कॉलेज के छात्र इक्कट्ठा हो गये और उन्होंने तोड़ फोड़ शुरू कर दी.

क्या कहा धमकी में सचिव ने…?

निजी कॉलेज ‘आईटीएम’ के सचिव व एमडी विनय श्रीवास्तव ने छात्रों और अपने स्टाफ को धमकी दी. इन गलियों और धमकी का आडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है लेकिन ये कोतवाली पुलिस को नही दिखायी दे रहा.

वायरल वीडियो में सचिव ने भद्दी-भद्दी गालियां बकने के क्रम में कहा, ‘मैं उसी आईटीएम में तुम लोगों को जिंदा जला दूंगा… क्या हमको तुम बनिया समझते हो?’

छात्रों ने आईटीएम के शिक्षक शशांक श्रीवास्तव से बिजली व्यवस्था के बारे में जब बात करनी चाही तो उन्होंने छात्र की पिटाई कर दी.

धनबल के आगे नतमस्तक हुई पुलिस

एमडी के गाली-गलौज और पिटाई के विरोध में छात्रों में आक्रोश फैल गया और उन्होंने जमकर हंगामा किया और तोड़-फोड़ की. कॉलेज की बस का शीशा भी तोड़ा दिया.

सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि कॉलेज के गेट पर ही पुलिस चौकी है, इन सबके बावजूद पुलिस को कुछ नही दिखा.

पुलिस समूचे मामले में तहरीर न मिलने की आड़ में धन के नशे में चूर कॉलेज कॉलेज प्रबंधन के पक्ष में पार्टी बनकर खड़ी हो गयी है.

झगड़ा मोल न लो, फेल कर देंगे

जब छात्र कॉलेज के गेट के सामने प्रदर्शन कर थे तब पुलिस ने एक बार भी कॉलेज प्रबंधन के सचिव व शिक्षक से पूछताछ तक नहीं की.

इसके उलट पुलिस छात्रों को ही धमकाने लगी कि प्रबंधन से झगड़ा मोल मत लो तुमको परीक्षा के दौरान फेल कर देंगे और तुम्हारा भविष्य खराब हो जायेगा.

विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी

पुलिस और आईटीएम प्रबंधन के खिलाफ छात्रों का गुस्सा लगातार जारी है. छात्रों ने उत्पीड़न के विरोध में कॉलेज के मेन गेट पर विरोध प्रदर्शन स्वरुप विनय श्रीवास्तव मुर्दाबाद की तख्ती टांग दी है.

यदि पुलिस इसी तरह कॉलेज के सचिव को बचाने में जुटी रही तो बड़ी अनहोनी की आशंका से इंकार नही किया जा सकता. जिसका जवाब देना पुलिस के बड़े अफसरों को महंगा पड़ जायेगा.