Saturday , 20 April 2024

मनीष सिसोदिया का आरोप, भारत बायोटेक ने वैक्‍सीन देने से किया मना

राष्‍ट्रीय राजधानी के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कोरोना की वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक पर कोवैक्‍सिन नहीं देने का आरोप लगाया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में कोवैक्‍सिन खत्म हो गई है, जिस कारण से 17 स्कूलों में चल रहे करीब 100 सेंटर बंद करने पड़े हैं।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोवैक्‍सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक से दिल्ली सरकर ने कोवैक्‍सिन मांगी थी, लेकिन उन्होंने ये कहकर मना कर दिया कि वह सिर्फ केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारियों के दिशा-निर्देश के अनुसार काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, ”हम केंद्र सरकार से अपील करते है कि दिल्ली को जल्द से जल्द वैक्‍सीन दिलाई जाए और केंद्र सरकार वैक्‍सीन का एक्सपोर्ट बंद करें।”

दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री ने कहा, ”केंद्र को किसी देश की सरकार के रूप में कार्य करना चाहिए। उन्हें अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए और सभी निर्यातों को रोकना चाहिए। हमारा रिजर्व स्टॉक (वैक्सीन का) समाप्त हो गया है। कोविशिल्ड टीकों का प्रशासन करने वाले केंद्र कार्य कर रहे हैं, लेकिन हमें कोवैक्‍सिन का प्रबंधन करने वाले केंद्रों को बंद करना पड़ा है। इसलिए हमें 17 स्कूलों में 100 से अधिक केंद्रों को बंद करना पड़ा है।”

मनीष सिसोदिया ने कहा, ”हमने 1.34 करोड़ खुराक मांगी थी, जिसमें 67 लाख कोवैक्‍सीन और इतनी ही कोविशिल्ड की मांग की गई थी। कोवैक्‍सिन (भारत बायोटेक) ने हमें कल को लिखा कि वे प्रदान नहीं कर सकते। उन्होंने लिखा हम संबंधित सरकार के अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार वैक्‍सिन राज्‍यों को बांट रहे हैं। जाहिर है कि ये केंद्रीय सरकार के अधिकारी हैं।”