Friday , 26 April 2024

कृषि बिलों पर मोदी सरकार ने अखबार में दिए विज्ञापन, किसानों को दी झूठ से बचने की सलाह

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ


नई दिल्ली : कृषि बिल को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच जंग शुरू हो गई है। हंगामे के बीच, विधेयक पारित हो गया है, लेकिन विपक्ष अभी भी इसे वापस लेने के लिए दृढ़ है। दूसरी ओर, सरकार द्वारा किसानों को विपक्ष में न आने की चेतावनी दी जा रही है। इसी क्रम में, आज केंद्र सरकार ने देश के प्रमुख अखबारों में कृषि विधेयक पर विज्ञापन दिया है, जिसमें किसानों को झूठ से बचने के निर्देश दिए गए हैं।

इन सभी विज्ञापनों में, सरकार ने विपक्ष द्वारा किए गए भ्रम या विपक्ष द्वारा किए गए दावे के खिलाफ अपना पक्ष प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। पीएम मोदी की एक फोटो के साथ उनके बयान को भी दिखाया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी। चिदंबरम ने सरकार के इस विज्ञापन पर निशाना साधा है।

चिदंबरम ने एक ट्वीट में लिखा कि सरकार ने कृषि विधेयक पर विज्ञापन जारी किए हैं, जिसमें दावा किया गया है कि वन नेशन, वन मार्केट किसानों को स्वतंत्रता प्रदान करेगा। देश में 85 प्रतिशत किसान छोटे हैं, जिनके पास बेचने के लिए बहुत कम उपज है। ऐसे में अगर वे कुछ बेचना चाहते हैं, तो एक नहीं, बल्कि हजारों बाजारों की जरूरत है।

कांग्रेस नेता चिदंबरम ने लिखा कि गांवों और छोटे शहरों में बाजार बनाने के बिल के बारे में क्या? केवल हजारों बाजार किसानों को आजादी देंगे। इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि अगर सरकार एमएसपी को जारी रखने की कोशिश कर रही है, तो बिल में कोई प्रावधान क्यों नहीं है। या यह भी लिखा जा सकता है कि फसल की कीमत एमएसपी से कम नहीं होगी।