Saturday , 20 April 2024

Golden Throw : भारत के बेटे ने टोक्यो ओलंपिक्स में भाला फेंक जीता स्वर्ण पदक

न्यूजटैंक्स / लखनऊ डेस्क ।

टोक्यो | भारत के स्टार भाला फेंक (Javelin Thrower) नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने ओलंपिक खेलों (Olympics Games) में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतकर नया इतिहास रच दिया है। ओलंपकि खेलों में भारत को ट्रैक एंड फील्ड में पहली बार कोई पदक हासिल हुआ है और इसने गोल्ड मेडल से अपना खाता खोला है। नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंककर यह उपलब्धि अपने नाम की है। ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले वह दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद इन्होंने अपना नाम यहां दर्ज किया है।

फोटो : इंटरनेट

नीरज ने किया चारों खाने चित

जेवलिन थ्रो फाइनल में कोई भी एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के आसपास भी नजर नहीं आया। चोपड़ा एकलौते खिलाड़ी रहे जिनका थ्रो 87 मीटर से ऊपर रहा। चेक रिपब्लिक के जाकुब वैडेलीच 85.30 मीटर और जर्मनी के जे. वेटर 82.52 मीटर की दूरी के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

फोटो : इंटरनेट

भारतीय एथलेटिक्स के लिए स्वर्णिंम दिन

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (Athletics Federation of India) के अध्यक्ष (President) आदिले सुमरिवाला (Adille Sumariwalla) ने कहा, “आज का दिन भारतीय एथलेटिक्स और देश के लिए एक स्वर्णिम दिन है। ओलंपिक पदक से बड़ा कुछ भी नहीं है, वह भी स्वर्ण। हमने लंबे समय तक इंतजार किया लेकिन आखिरकार हमने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।”

फोटो : इंटरनेट

पीएम और सीएम ने भी दी बधाई

आज पुरे देश में जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा, “टोक्यो में लिखा गया इतिहास! नीरज चोपड़ा ने आज जो हासिल किया है, उसे हमेशा याद किया जाएगा।” उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने भी जीत पर पुरे देश को बधाई दी। और वहीं अवध के प्रसिद्ध कवि स्व. वाहिद अली वाहिद की पंक्ति “तू भी है राणा का वंशज, फेंक जहाँ तक भाला जाए” ट्रेंड कर रहा है।

रिपोर्ट : अर्पण शुक्ला

 

मेजर ध्यानचंद के नाम से जाना जायेगा अब खेल रत्न पुरस्कार : पीएम