Friday , 19 April 2024

मथुरा : भगवान परशुराम के प्राकट्योत्सव पर विप्र जनों ने की महामारी के विनाश की कामना

एनटी न्यूज / मथुरा / बादल शर्मा

देश मे चल रही महामारी से मुक्ति हेतु आज भगवान परशुराम के प्राकट्योत्सव पर 108 परशुराम स्तोत्र पाठ कर महामारी के विनाश की कामना की गई।

देश आपदाओं से जूझ रहा है। ऐसे में कृष्ण की नगरी मथुरा धर्म कर्म के लिए जानी जाती है। जनता को अतिशीघ्र इस महामारी से निजात मिले इसके लिए तमाम अनुश्ठान हवन पूजा यहां विद्वानों द्वारा की जा रही है।
आज भी प्राण प्रतिष्ठित चल विग्रह का हुआ पंचामृत जन्म महाभिषेक, कोविड के चलते इस बार सूक्ष्मता से मनाया प्राकट्य उत्सव,लोगों को नही किया आमंत्रित । इस बार विष्णु अंशावतार भगवान परशुराम का परंपरागत प्राकट्योत्सव कोरोना महामारी के चलते सूक्ष्मता से मनाया गया। सजातीय बंधुओं को भी सुरक्षात्मक दृष्टि से आमंत्रित नहीं किया गया।
प्रात: बेला के शुभ मुहूर्त में मोहित भवन में विराजमान प्राचीन अष्टधातु के भगवान परशुराम के श्री विग्रह का पुरूसूक्त के पाठ के साथ वैदिक विधि से पंचामृत जन्म महाभिषेक विप्रसेवी पंडित अमित भारद्वाज व श्रीमद्भागवत कथा आयोजन समिति के अध्यक्ष पंडित शशांक पाठक ने घंटे घड़ियाल की मंगल ध्वनि के मध्य किया । अभिषेक के उपरांत बेला के पुष्पहारों से श्रृंगारित कर शीतल पेय, सतुआ व मौसमी फलों का भोग अर्पित किया गया। महामारी से विश्व की मुक्ति के लिए स्तुति कर याचना की गयी। एवं 21 दीपों से महाआरती की गयी।
बाइट - पंडित अमित भारद्वाज 

पं. अमित भारद्वाज ने कहा कि सभी ब्राह्मण बंधुओं को परशुराम के कार्यो  से प्रेरणा लेकर समाजहित व लोकहित के कार्य के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। सर्व कल्याण की भावना से जनहित के कार्यों में सलग्न रहना चाहिए।

 

इस अवसर पर  विश्व कल्याण की भावना व महामारी से मुक्ति का संकल्प लेकर  पं. शशांक ने परशुराम स्त्रोत के 108 पाठ का अनुष्ठान भी किया ।