Thursday , 25 April 2024

इस देश में पीएम ने तोड़े कोरोना के नियम, पुलिस ने लगाया करीब 2 लाख का जुर्माना

नॉर्वेजियन पुलिस ने कहा कि उन्होंने COVID-19 के सामाजिक नियमों को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग पर जुर्माना लगाया है, जब उन्होंने अपना जन्मदिन मनाने के लिए एक पारिवारिक सभा का आयोजन किया था।

पुलिस प्रमुख ओले सवेरूद ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, ”यह जुर्माना 20,000 नॉर्वेजियन क्राउन ($2,352) है।”

प्रधानमंत्री ने पिछले महीने फरवरी के अंत में पहाड़ के एक रिसॉर्ट में 13 परिवार के सदस्यों के साथ अपने 60वें जन्मदिन के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए माफी मांगी, इसके बावजूद कि 10 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर सरकार ने प्रतिबंध लगाया था।

पुलिस ने कहा कि इस तरह के ज्यादातर मामलों में पुलिस जुर्माना नहीं देती, लेकिन प्रधानमंत्री सरकार के काम में सबसे आगे रहे हैं, इसलिए उनपर जुर्माना लगाया गया। सवेरूद ने जुर्माना को सही ठहराया और कहा कि कानून सभी के लिए समान है।

उन्‍होंने कहा, “इसलिए, सामाजिक प्रतिबंधों पर नियमों में आम जनता के विश्वास को बनाए रखने के लिए जुर्माना जारी करना सही है।”

पुलिस ने कहा कि सोल्बर्ग और उनके पति, सिंद्रे फिनस ने एक समारोह आयोजित करने के लिए एक साथ निर्णय लिया और रेस्तरां को चुना। हालांकि पुलिस ने कहा कि उसने कानून तोड़ा है, इसलिए उस पर जुर्माना नहीं लगाया गया। जिस रेस्तरां में जश्न मनाया गया, वहां भी कानून का उल्लंघन पाया गया, लेकिन उसपर जुर्माना नहीं लगाया गया।

सवेरूद ने कहा, “सोल्बर्ग देश की नेता हैं और वायरस के प्रसार को सीमित करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में वह सबसे आगे हैं।”

सोलबर्ग ने कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए सख्त नियमों को लागू किया है, जिसके परिणामस्वरूप यूरोप में संक्रमण और मौतों की सबसे कम दर है।

लेकिन देश में 2021 की पहली तिमाही में संक्रमण में तेजी से वृद्धि देखी गई। वायरस के अधिक संक्रामक वेरिएंट को देखते हुए सरकार को मार्च के अंत में प्रतिबंधों को कड़ा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।