Thursday , 25 April 2024

प्रयागराज: कोविड-19 को हराने को 3121 का हुआ टीकाकरण

प्रयागराज- जिले में शुक्रवार को दूसरा कोविड-19 टीकाकरण हुआ। इसमें लाभार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। 

किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं

जिले के 23 चिन्हित कोविड -19 टीकाकरण केन्द्रों पर शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण हुआ। इसमें 3121 स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड -19 टीका से प्रतिरक्षित किया गया। 16 जनवरी को हुए प्रथम टीकाकरण में 425 लाभार्थियों को कोरोना के टीके से आच्छादित किया गया था। कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोग आज टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचे। टीके से आच्छादित हुए लाभार्थियों को आधे घंटे तक केन्द्र पर ही निगरानी में रखा गया। लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें टीका लगने के बाद कोई खास दिक्कत या परेशानी नहीं हुई। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग भी कह चुका है कि कोविड -19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है।

19 फरवरी को अगली डोज़ निर्धारित

डॉ. राहुल सिंह के बताया कि शुक्रवार को हुए टीकाकरण सत्र में 3121 लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ। इसके लिए कुल 50 सत्र आयोजित किये गए थें। 22, 28 और 29 जनवरी इन तीन दिन के दौरान 135 सत्रों में जनपद के 13557 लोगों को प्रतिरक्षित किया जाना है। 16 जनवरी को जिन लोगों को प्रतिरक्षित किया गया है उनका अगला डोज 15 फरवरी निर्धारित है। 22 जनवरी को प्रतिरक्षित लोगों को 19 फरवरी को अगली डोज़ निर्धारित है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए 23 केन्द्रों को चिन्हित किया गया था जिनमें निजी चिकित्सालय भी शामिल थें। सभी 23 केन्द्रों पर 28 व 29 जनवरी को पुनः कोरोना का टीका लगया जायेगा। टीका  लगने के बाद यदि तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर असर कर रहा है।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी को पूरी जानकारी देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को या उपलब्ध कराए गए नंबर पर तत्काल जानकारी दें।