Friday , 29 March 2024

साध्वी प्रज्ञा का इलाज करने वाले डॉ. एस एस राजपूत ने बतायी कैंसर ठीक होने की असली वजह

एनटी न्यूज / लखनऊ / योगेश मिश्र

साध्वी प्रज्ञा के गौमूत्र से कैंसर ख़त्म होने वाले बयान को लेकर मीडिया व सोशल मीडिया में तरह-तरह की बातें हैं. लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में कॉर्डियोलॉजी विभाग में कार्यरत उनका इलाज करने वाले डॉ. एस. एस. राजपूत ने न्यूज टैंक्स को बताया कि उनको ब्रेस्ट ट्यूमर था और हमने इलाज भी किया है.

न्यूज टैंक्स को जानकारी देते डॉ. एस एस राजपूत

अलर्टः अगले दो दिन के भीतर आ सकता है तूफान, मौसम लेगा करवट

ऐसे हुआ ईलाज और सर्जरी

2008 में पहले जे. जे. हॉस्पिटल मुंबई में उनका इलाज हुआ फिर 2011 में सर्जरी की गई. यदि एक तरफ के ब्रेस्ट का ऑपरेशन होता है तो वही समस्या दूसरी तरफ भी हर एक साल के बाद 1 प्रतिशत बढ़ती जाती है. इस वजह से 2017 में समस्या उभर कर दोबार सामने आयी तो भोपाल में दोबारा सर्जरी की गई. डॉ राजपूत ने साफ किया कि मरीज ने उनसे गौमूत्र का सेवन व आयुर्वेदिक इलाज के लिए अनुमति ली थी. हालांकि गौमूत्र से किसी प्रकार का नुकसान नहीं है, इसलिए हमने मना नहीं किया था.

6 महीने से ये बुजुर्ग था कमरे में बंद, रात में सुनायी देती थी रोने की आवाज

स्पाइनल की समस्या अभी भी

अब साध्वी इस मामले में पूरी तरह से स्वस्थ है लेकिन हम मरीज को क्लोज़ फॉलो-अप में रखते हैं जिससे कोई दिक्कत होने पर उसे तुरंत कंट्रोल किया जा सके. इस समय केवल स्पाइनल की समस्या है. स्पाइनल में रीढ़ की हड्डियों के बीच स्पेस बढ़ जाता है. साध्वी के तीन से चार महीने में चेक-अप होते रहते हैं. पिछली बार लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ में कुंभ के दौरान चेक-अप हुए थे.

यूपी के धौरहरा सीट पर आम आदमी पार्टी ने किया गटबंधन का समर्थमन