Saturday , 20 April 2024

रोग प्रतिरोधक क्षमता जानने के लिए होगा सीरो सर्विलांस

एंटी न्यूज़डेस्क/प्रयागराज 

प्रयागराज: जिला स्वास्थ्य विभाग अब जनपदवासियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता का आंकलन करने लिए के लिए सीरो- सर्विलांस करेगा। यह सर्वेक्षण 28 अगस्त से शुरू होकर 1 सितंबर तक चलेगा। इसके लिए मंगलवार को विभागीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया है।

सीएमओ ऑफिस सभागार में सीरो-सर्विलांस प्रशिक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 (मेजर) जी०एस० बाजपेयी ने बताया कि वायरस कोविड 19 के प्रति उत्पन्न हो रही प्रतिरोधक क्षमता के स्तर परखने के लिए सिरो सर्विलांस किया जायेगा। इसके परिणाम से कोरोना की रोकथाम और बचाव के लिए भविष्य की योजनायें बनाई जायेंगी । प्रशिक्षण के दौरान डॉ. शुभेन्द्र सिंह, यूनिसेफ़ से डॉ शाहिद और नवनीत श्रीवास्तव व अन्य मौजूद रहे।

ऐसे होगा सर्वेक्षण

सीरो सर्विलांस नोडल- जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. अरुण तिवारी ने बताया कि इस सर्वेक्षण में लोगो के रक्त के नमूने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता जांची जयेगीI  इसके लिए जनपद में 10 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में 05 सदस्य जिसमें चिकित्साधिकारी, लैब असिस्टेंट, लैब टेकनीशियन, ए.एन.एम. और एक आशा कार्यकत्री होंगेI इसमें ए.एन.एम. डॉक्यूमेंटेशन और आशा मोबिलाइजेशन का काम, लैब टेकनीशियन सैंपल कलेक्शन का काम करेंगेI साथ ही चिकित्साधिकारी पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग करेंगे। डी सी पी एम अशफाक अहमद ने बताया कि जनसमुदाय के छोटे समूहों का निर्धारण क्षेत्र की वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार किया जायेगा। निर्धारित क्षेत्र को 4 हिस्सो में बांटा जायेगा

हर भाग के 6 घरों से 18 से 59 वर्ष के व्यक्ति को उसकी लिखित सहमति के बाद एक क्षेत्र से कुल 24 लोगों का समूह तैयार किया जायेगा इसमे पुरुष व स्त्री बराबर संख्या में होंगेI इसके बाद समूह को पहले से निर्धारित स्थान पर एकत्र किया जायेगा जहाँ प्रशिक्षित लैब असिस्टेंट सभी व्यक्तियों का रक्त का सैंपल लेगाI इस पूरी प्रक्रिया को बहुत सावधानी से और कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करते हुए किया जायेगाI सभी रक्त नमूने सुरक्षित रूप से प्रोटोकॉल का पालन करते हुए के.जी.एम.यू. लखनऊ को भेजे जायेंगे।