Thursday , 18 April 2024

उत्तर प्रदेश में रविवार का साप्ताहिक लॉकडाउन भी ख़त्म, बैठक में लिया गया फैसला

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में लागू साप्ताहिक लॉकडाउन को खत्म कर दिया है। प्रत्येक रविवार को बाजारों की प्रदेश व्यापी साप्ताहिक बन्दी के स्थान पर अब पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप बाजारों की साप्ताहिक बन्दी रहेगी। सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़ अन्य स्थानों पर सभी होटल और रेस्टोरेंट का संचालन शुरू कराया जाए। इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित कराया जाना चाहिए।

साथ ही उन्होंने कहा कि अब सरकार ने रविवार की बंदी की बाध्यता भी खत्म कर दी है। यानी अब बाजारों में पुरानी व्यवस्था लागू की जा सकेगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश में दो दिनों का सप्ताहांत लॉकडाउन शनिवार और रविवार को होता था। बीते दिनों सरकार ने शनिवार का लॉकडाउन खत्म कर दिया था और अब रविवार का लॉकडाउन भी खत्म कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ‘दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ के प्रति लोगों को विशेष रूप से जागरूक करते हुए आर्थिक गतिविधियां संचालित कराई जाएं।

साथ ही योगी ने एसजीपीजीआई, केजीएमयू और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 1,000 आईसीयू बेड्स तैयार करने और कन्टेनमेंट जोन में सभी लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए। योगी ने तहसील दिवस और थाना दिवस कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए हैं। ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में प्रदेश को द्वितीय स्थान मिलने पर संतोष व्यक्त करते हुए योगी ने कहा कि इसी प्रकार ‘ईज ऑफ लिविंग’ की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता है।