अब बलिया में अराजक तत्वों ने तोड़ी अम्बेडकर की प्रतिमा

एनटी न्यूज़ डेस्क / बलिया / अरविन्द कश्यप

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में नगरा थाना क्षेत्र के ढेकवारी गांव में लगी भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को शुक्रवार रात अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. अराजक तत्वों की ओर से अम्बेडकर की प्रतिमा के उस भाग को तोड़ दिया गया, जिसमें अम्बेडकर अंगुली उठाए थे.  वहीँ अम्बेडकर की प्रतिमा को तोड़े जाने की घटना से दलित समाज गुस्से में है.

आंबेडकर

 

देश में मूर्तियों पर हो रहे हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं . यूपी में बाबा साहब अम्बेडकर की मूर्तियों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है.  ताजा मामला बलिया जिले के  नगरा थाना क्षेत्र के ढेकवारी गांव का है, जहाँ अराजक तत्वों ने रात के अँधेरे में अम्बेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया.

दरसल संविधान को पकड़े हुए अम्बेडकर जिस दूसरे हाथ की उंगली से आगे बढ़ने का सन्देश दे रहे हैं, उसी उंगली को अराजकतत्वों ने तोड़ दिया .

बता दें कि दलित समाज के लिए अम्बेडकर की मूर्ति उस पथप्रदर्शक की तरह है,  जिसने उन्हें समाज में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है . अम्बेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की खबर से दलित समाज आक्रोशित है . घटना के बाद दलित समाज और नेताओं की भीड़ उमड़ पडी. अराजक तत्वों ने अम्बेडकर प्रतिमा के सिर पर भी वार कर उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश की .

दलितों को लेकर राजबब्बर के उपवास के बीच उनके बीजेपी में जाने की अफवाह ?

हालाकि घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मूर्ति की मरम्मत कर ठीक करने के आश्वाशन के बाद गुस्साई भीड़ शांत हो गयी.

गौरतलब है कि बलिया में महज दो महीनों के अंदर मूर्ति तोड़े जाने की ये दूसरी घटना है . कुछ दिन पहले ही अभी जिले में हनुमान मूर्ति को भी तोड़ा गया था .ऐसे में देश में लगातार मूर्तियों पर हो रहे हमलों को रोकने में नाकाम साबित हो रही केंद्र और यूपी की सरकार के लिए  ये मामले बड़ी चुनौती साबित हो रहे है.

लेनिन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बाद अब ‘हनुमान जी’ की मूर्ति पर हमला

ग्रामीणों के तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ रपट लिखी गयी. मौके पर अभी हालात सामान्य हैं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि ग्रामीणों की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है .

जिलाधिकारी के इस अभियान से सरकारी स्कूल देंगे निजी स्कूलों को मात