Monday , 29 April 2024

प्रशासन के सामने यूपी रोडवेज बसें कुछ इस तरह ढोतीं हैं सवारियां

एनटी न्यूज/ मथुरा /बादल शर्मा

मथुरा के “गिरिराज-धाम” गोवर्धन में चल रहे उत्तर भारत के सबसे बड़े “मुडिया-पूर्णिमा मेले” में श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिये जिला प्रशासन और परिवहन निगम की ओर से किये गये इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे है. हालात ये है कि गोवर्धन तक पहुँचने के लिये सभी श्रद्धालुओं को रोडवेज बसों की छत पर चढ़कर मौत का सफ़र करने को मजबूर होना पड़ रहा है.

वन-वे स्कीम की जाती है लागू

हर साल इस मेले में गोवर्धन तक पहुँचने के लिये जिला प्रशासन द्वारा वन-वे स्कीम लागू की जाती है, और इस दौरान गोवर्धन को जोड़ने वाले सभी मार्गों पर निजी और डग्गेमार वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाता है. इस व्यवस्था के चलते गोवर्धन पहुँचने के लिये सभी रूट पर रोडवेज की अतिरिक्त बसें लगाई जाती है. इस बार भी जिला प्रशासन की ओर से परिवहन निगम की 1500 अतिरिक्त बसें श्रद्धालुओं को गोवर्धन तक पहुँचाने के लिये लगाई गई है. जो मथुरा रेलवे स्टेशन और बस-स्टैंड से सभी श्रद्धालुओं को गोवर्धन तक पहुँचने का काम कर रही है.

जोखिम में डालते हैं जान

विजय श्री फाउंडेशन ने एसओ गोसाईगंज का किया सम्मान

गोवर्धन-पर्वत की सप्तकोसीय विशेष मुडिया-परिक्रमा को करने के लिये लाखों की संख्या में श्रद्धालू मथुरा के जरिये गोवर्धन पहुँच रहे है, ऐसे में श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते सभी रोडवेज बसों में बैठने के लिये जगह नहीं बची है, और गोवर्धन पहुँचने की जल्दी में श्रद्धालुओं को मौत का सफ़र करने को मजबूर होना पड़ रहा है । हालात तब और ज्यादा बदतर हो जाते है, रोडवेज बस की छत पर बैठ कर श्रद्धालू किस कदर अपनी जान को जोखिम में डालते है ?

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बस की छत पर बैठे इन श्रद्धालुओं को सड़क के ऊपर से निकलने वाले हाईटेंशन लाईन के बेहद करीब से गुजरना पड़ता है और ऐसे में एक सेकण्ड की भी चूक उनकी जिंदगी को ख़त्म कर सकती है । और एक बड़े हादसे का सबब भी बन सकती है लेकिन इस सब के बावजूद श्रद्धालुओं को गोवर्धन पहुँचने की इतनी जल्दी है कि वो अपनी आस्था के आगे मौत की भी परवाह नहीं कर रहे है.

SP साहब को नहीं दिखाई दे रही ओवरलोड बसें

बिजली चोरी चेकिंग करने गई टीम को ग्रामीणों ने पॉवर हाउस में धुना

लेकिन SP साहब को शायद उनके सामने से गुजर रही ओवरलोडिंग बसे हैं दिखाई नहीं दे रही हैं और इन्हें कोई श्रद्धालु की जान जाती है या कोई अप्रिय घटना हो जाती है तो उससे कोई मतलब नहीं है.इन्हें तो बस मतलब है कुर्सी डाल कर बैठना और आपस में बात करना इन लोगों की नजर में श्रद्धालुओं की जान की कोई कीमत नहीं है.

एसपी ट्रैफिक ने दिया गोलमोल जवाब

एक तरफा प्रेम में महिला को जिंदा जलाया

गोवर्धन चौराहे पर एसपी सिटी श्रवण कुमार और एसपी ट्रैफिक बृजेश सिंह को तैनात किया गया और गोवर्धन चौराहे से होकर गोवर्धन की तरफ जा रही एक नहीं दो नहीं बल्कि दर्जनों ओवरलोडिंग बसे हैं. जब हमने एसपी ट्रैफिक से बसों की छत पर बैठे लोगों के बारे में पूछा तो उन्होंने गोलमोल जवाब दिया. SP साहब का कहना है कि आगे स्टॉप लगा हुआ है और बसों की छतों से सभी को नीचे उतारा जा रहा है. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से जो भी बसें आ रही हैं किसी को भी छत पर बैठने नहीं दिया जा रहा है.

 

संपादन –  अंशुल चाैहान

यह भी पढ़े:-

ग्रामीणों ने बोला हमला, जान बचाकर भागी पुलिस

यहां का बीडीओ 19 साल से एक ही जगह कार्यरत, करता है मनमानी

संपादकीयः राहुल गांधी की राजनीतिक अपरिपक्वता पर लगी मुहर

हादसाः बच्चों से भरी स्कूल वैन का टायर फटने से लहराकर गिरी खाईं में