Tuesday , 23 April 2024

टीईजीसी चैम्पियनशिप के वर्चुअल ग्रैंड फिनाले का आयोजन

एनटी न्यूज डेस्क/मुंबई/ दिल्ली 

7वें ताइवान एक्सीलेंस गेमिंग कप (टीईजीसी) 2020 का ग्रैंड फिनाले अब आधिकारिक रूप से गेमिंग इतिहास की किताबों का हिस्सा बन गया और इस बार मार्कोस गेमिंग, बीएल4ज़ेडई ईस्पोर्ट्स और यूनियन गेमिंग ने ज़बरदस्त प्रदर्शन के दम पर बड़े इनाम जीते हैं। तीन टीमों ने क्रमश: क्लैश ऑफ क्लैन्स (सीओसी), काउंटर स्ट्राइक:ग्लोबल ऑफेंसिव (सीएस:जीओ) और रेनबो 6 सीज (आर6) में जीत दर्ज़ की है।
कई दौर के उतार चढ़ाव के बाद रविवार को चैम्पियनशिप का समापन हुआ जिसमें तीन विजेता टीमों के अलावा, टीम पुशर्स, 2ईजेड़ गेमिंग और फुलस्टॉप क्रमश: तीनों गेम्स में दूसरे स्थान पर रहे।

इंडियन रॉकबाज़,रेकनिंग ईस्पोर्ट्स, केआईआरए ईस्पोर्ट्स ने तीसरा स्थान हासिल किया जबकि टीम 8बिट, रिएक्टिव और मॉन्काएस चौथे स्थान पर रहे। इस ग्रैंड फिनाले ने दुनियाभर के ईस्पोर्ट्स प्रशंसकों को भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को रुपए 10 लाख की इनामी राशि के लिए मुकाबला करते हुए देखने का आखिरी मौका प्रदान किया।

सीएस:जीओ के लिए तीसरे और चौथे स्थान पर रही प्रत्येक टीम को रुपए 50,000, उपविजेता को रुपए 1 लाख का नकद इनाम दिया गया और विजेता टीम को 2 लाख रुपए की बड़ी इनामी ऱाशि प्राप्त हुई। क्लैश ऑफ क्लैन्स और रेन्बो 6 के लिए तीसरे और चौथे स्थान पर रही प्रत्येक टीम को 37,500 रुपए, उपविजेता टीम को 75,000 रुपए और विजेता टीम को रुपए 1,50,000 का इनाम दिया गया।

साल 2020 में महामारी के बीच, टीईजीसी ‘न्यू नॉर्मल’ में सभी नियमों का पालन करते हुए एक अनोखे वर्चुअल फॉर्मैट को लेकर आगे आई जोकि बहुत ही बेहतरीन था। प्रशंसकों से भरे स्टेडियम में विरोधी का सामना करने के बजाय, गेमर्स ने एक दूसरे के खिलाफ केवल ऑनलाइन संस्करण में प्रतिस्पर्धा की जहाँ टीमों ने एक-दूसरे से दूर रहते हुए हिस्सा लिया और एक दूसरे के साथ बातचीत की।

हर साल, टीईजीसी जंग के इस मैदान में सबसे ज़्यादा रोमांच लेकर आने के लिए जानी जाती रही है, और इस साल भी यही देखने को मिला। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एलिमिनेशन राउंड में प्रत्येक 5 सदस्यों की 1,610 टीमों के रूप में 8000 से ज़्यादा की रिकॉर्ड संख्या में गेमर्स ने पंजीकरण किया।

इस साल की टीईजीसी के साथ ताइवान के सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड विजेता ताइवानी ब्रांड्स जैसे एसर, ऑरस, एवरमीडिया, बेनक्यू, कूलर मास्टर, डी-लिंक, इनविन, एमएसआई, ऑप्टोमा, रिपब्लिक ऑफ गेमर्स, सिलिकॉन पॉवर, टीम ग्रुप, थर्मलटेक, ट्रान्सेंड, एक्सपीजी और ज़डाक जुड़े हुए थे। इस प्रतियगिता के दौरान जिन कुछ नवीनतम उत्पादों को दिखाया गया वे थे ऑरस- आरटीएक्स 30, एवर मीडिया का सी570डी, बेनक्यू का ईडबल्यू3280यू, थर्मलटेक-कोर पी8 टीजी इत्यादि।

टीईजीसी अपनी शुरुआत से ही ईस्पोर्ट्स समुदाय के बीच भारत की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में से एक रही है। केवल एक गेमिंग प्रतियोगिता से लेकर अब यह एक भावना बन गई है जहाँ गेमर्स को सबसे आधुनिक गेमिंग टेक्नोलॉजी का अनुभव करने और सबसे ज़्यादा पेशेवर स्तर पर गेमिंग करने का मौका प्राप्त होता है।

टीईजीसी के पिछले छह संस्करणों में पूरे देश से बड़े पैमाने पर सहभागिता देखी गई है। टीईजीसी ने भारत की सबसे लंबे समय से चली आ रही ईस्पोर्ट्स चैंपियनशिप के तौर पर खुद के लिए एक नाम कमाया है जो गेमर्स को एक प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त का मौका देती है। टीईजीसी के 7वें सीजन ने भारत में गेमिंग के दीवानों को एलिमिनिशेन राउंड में भाग लेने का अवसर दिया क्‍योंकि सभी वर्जन्‍स ऑनलाइन थे। क्‍वार्टर राउंड्स की शुरुआत 29 अक्‍टूबर को हुई और इसका समापन 29 नवंबर को हुआ।

टीईजीसी के समापन कार्यक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए श्री मार्क वू, एक्ज़ीक्यूटीव डायरेक्टर, स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग डिपार्टमेंट टीएआईटीआरए ने कहा, “टीईजीसी के 7वें संस्करण के साथ हमने उभरते ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराने की कोशिश की है। अब तक, प्रत्येक संस्करण के लिए हमें भारत में मौजूद गेमिंग समुदाय की ओर से हमेशा ज़बरदस्त प्रतिसाद प्राप्त हुआ है।
टीईजीसी ने पिछले सात सालों में ईस्पोर्ट्स की सीमाओं को तोड़ने का काम किया है और हमने दृढ़ता से निरंतर भारतीय ईस्पोर्ट्स प्रतिभा को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराकर उन्हें वैश्विक मंच पर चमकने का मौका दिया है। हम गेमिंग प्रॉडक्ट के सर्वश्रेष्ठ लाइन अप के लिए जाने जाते हैं और हम हमारे प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ गेमिंग अनुभव देते हैं। यह साल महामारी के कारण अलग रहा है, लेकिन इसके बावजूद टीईजीसी ईस्पोर्ट्स के क्षेत्र में ज़बरदस्त प्रदर्शन के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल रही है।”

नए वर्चुअल फॉर्मैट को लेकर गेमर्स के बीच काफी रोमांच देखा गया। टीम बीएल4ज़ेडई ईस्पोर्ट्स के मार्ज़िल ने कहा, “मैंने इस बार एलएएन भीड़ और माहौल को मिस किया क्योंकि इसमें काफी मज़ेदार गतिविधियाँ होती थीं जिनमें हमें अनेक बूथ में ज़मीनी स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों के दौरान सहभागी होने का मौका मिलता था। इसके साथ ही हमें नए प्रॉडक्ट्स को आज़माने का मौका भी दिया गया। हमें यह ज़रुर कहना होगा कि सभी लाइन अप्स समय से होने के साथ ऑनलाइन कार्यक्रम बेहद अच्छी तरह आयोजित किए गए। इसके साथ ही यह संपूर्ण तरीके से काफी सुविधाजनक अनुभव रहा। ”

बीएल4ज़ेडई ईस्पोर्ट्स टीम के साथी रॉस्सी ने उनके विचारों का समर्थन करते हुए कहा, “हमारे लिए यह काफी अनोखा अनुभव रहा क्योंकि हमें कोई भी रुकावटें नहीं थी जिसका मतलब हम अपना गेम ज़्यादा सुविधाजनक तरीके से खेल सके। तनाव भी कम था और हम योग्य तरीके से वॉर्म अप और पीसी सेट-अप पर ध्यान दे सकते थे जो हमारे पक्ष में रहा। हां, मैं भी आसपास प्रशंसकों का होना और टीम के खिलाड़ियों के साथ समय बिताने जैसे एलएएन अनुभव को मिस करता हूँ, लेकिन मुझे लगता है कि यह ऐसा समय है जहाँ हमें परिस्थिति को अपनाना चाहिए और इस समय के दौरान यह सबसे अच्छा अनुभव था। ”सीएस:जीओ और सीओसी का शानदार अंतिम मुकाबला आधिकारिक ताइवान एक्सीलेंस इंडिया चैनलों पर ऑनलाइन प्रसारित किया गया।