जियो की सेवाएं ले रहे लोगों के लिए निराशाजनक खबर, चार दिन बाद बंद हो रही है ये सेवा

एनटी न्यूज़ डेस्क/ मोबाइल की दुनिया

देश की 4 जी सेवायें प्रदान करके मोबाइल और डेटा के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली कम्पनी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को एक झटका दिया है. जियो चार दिन बाद अपनी कम्पनी की एक महत्वपूर्ण सेवा को मजबूरन बंद करने जा रही है.

रिलायंस जियो, जियो मनी, आरबीआई, मोबाइल बैंकिंग

क्या है वह सेवा…

4जी नेटवर्क्स प्रदान करके महज एक साल में ही 12 करोड़ ग्राहकों को अपनी तरफ खीचने वाली रिलायंस जियो ने अपने पेमेंट गेटवे सेवा वाला मोबाइल एप्लीकेशन जियो मनी को 27 फरवरी से बंद करने का फैसला कर चुकी है.

रिलायंस जियो ने जारी एक बयान में कहा है कि आने 27 फरवरी से हम मोबाइल पेमेंट बैंक सेवा जियो मनी बन कर रहे हैं.. इसके बाद कोई भी यहाँ से पैसे अपने अकाउंट में ट्रान्सफर नहीं कर सकेगा.

जियो ने कहा है कि ये फैसला हम भारतीय रिजर्व बैंक के नई गाइडलाइन के जारी होने के बाद कर रहे हैं.

रिलायंस जियो, जियो मनी, आरबीआई, मोबाइल बैंकिंग

क्या है आरबीआई की नई गाइडलाइन

भारतीय रिजर्व बैंक ने मोबाइल पेमेंट बैंक और वालेट के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन में आरबीआई ने कहा है कि मोबाइल वॉलेट से पैसा बैंक में ट्रांसफर करने की सुविधा को बंद की जा रही है.

इस गाइडलाइन को भारतीय रिजर्व बैंक 27 फरवरी से लागू करने का आदेश दिया है.

इसी के तहत जियो मनी ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि वह एक बार में अगर अपने पैसे इस तारीख के पहले बैंक में ट्रांसफर करते हैं तो उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

कब से शुरू होगा पेमेंट बैंक तय नहीं

कंपनी ने अभी यह नहीं बताया कि 27 फरवरी के बाद यह सेवा फिर से कब शुरू होगी. अभी जिन ग्राहकों के जियो मनी खाते में पैसे हैं वे 26 फरवरी तक पैसे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं.