Sunday , 28 April 2024

मोबाइल फोन नंबर अब 13 अंकों का होगा, जानिए आपके 10 अंकों वाला नंबर कैसे बदल जाएगा…

एनटी न्यूज़ डेस्क/हाल-फ़िलहाल/शिवम् बाजपेई

आज मोबाइल फोन सभी की जरुरत हैं. संचार का मजबूत साधन बन चुके फ़ोन का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा हैं. फोन के दिनों दिन बढ़ते यूजर्स के चलते सरकार ने मोबाइल फोन नंबर के अंकों को बढ़ाने का निर्णय लिया हैं. सरकार ने फैसला किया हैं कि अब मोबाइल फोन नंबर जो दस अंकों के होते थे, दस की बजाय तेरह अंको के होंगे.

मोबाइल फोन नंबर

एक जुलाई से जारी होगी प्रक्रिया…

बीएसएनएल के एक पत्र के अनुसार, पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में मोबाइल फोन नंबर 13 अंकों का करने का निर्णय किया गया है. इस संबंध में केंद्रीय संचार मंत्रालय ने एक पत्र जारी कर सभी राज्‍यों को निर्देश दिया है कि एक जुलाई से मोबाइल नंबर 13 अंक का हो जायेगा. इस तारीख के बाद से जो भी नंबर जारी होंगे, वह 13 अंक का होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी विकास के लिये सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर का माहौल होना चाहिये

तय की गयी समय सीमा…

मोबाइल फोन के बढ़ते यूजर्स के चलते दस अंकों के 10 अंकों की श्रृंखला में नये नंबर जारी करने की गुंजाइश नहीं बची है. जिस तरीके से मोबाइल फोन ग्राहक बढ़ रहे हैं, वैसे में 10 अंकों से अधिक अंकों की सीरीज शुरू किये जाने का फैसला किया गया है.

पीएम ने किया इन्वेस्टर्स समिट का आगाज, जमकर की योगी सरकार की तारीफ़

वहीं, 10 अंकों के मोबाइल नंबर को 13 अंकों में बदलने के लिए एक अक्तूबर 2018 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक की समय सीमा तय की गई है.

पुराने नंबरों का क्या…

मोबाइल फोन नंबर की 13 अंकों की नयी सीरीज के मद्देनजर देश की सभी सेवा प्रदाता कंपनियों को सिस्टम अपडेट करने को कहा गया है. इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है.

पांच बड़े उद्योगपतियों ने ही कर दिया प्रदेश में 1 लाख करोड़ का निवेश, पढ़ें क्या-क्या हो रहा है

मोबाइल नंबर को 10 से 13 अंक अपग्रेड करने की कवायद के बीच हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश जारी कर दिये गये हैं कि सभी अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के अनुरूप बाजार में उपलब्ध कराएं, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो.

चरखारी विधायक के इस काम से जनप्रतिनिधियों को कुछ सीखने की जरूरत है

वहीं 10 डिजिट वाले मोबाइल फोन नंबर को 13 डिजिट में तब्‍दील करने की क्‍या प्रक्रिया होगी यह अभी साफ नहीं है. यदि पुराने 10 डिजिट वाले मोबाइल फोन नंबर के आगे कंट्री कोड +91 जोड़ दिया जाएगा तो भी यह 12 डिजिट का ही हो पाएगा. ऐसे में नया 1 अंक क्‍या अतिरिक्‍त होगा या तीनों अंक पूरी तरह अलग होंगे यह अभी साफ़ नहीं है.