Monday , 13 May 2024

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी विकास के लिये सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर का माहौल होना चाहिये

एनटी न्यूज़ डेस्क/ इन्वेस्टर्स समिट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आगाज करते हुए कहा कि अब तक इस सममित में 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू हुए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष इसकी घोषणा की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह संयोग बहुत ही गजब का है. यूपी सरकार के अगले वित्तीय वर्ष के बजट का आकार भी लगभग 4.28 लाख करोड़ रुपये है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों को स्वागत करते हुये कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता है उसके लिये सुशासन चाहिये.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य से उबारकर देश का सबसे अच्छा प्रदेश बनाना है. हमने कई सेक्टर तैयार किये हैं, जिसमें फिल्म-टेलीविजन, एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाना है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी विकास के लिये सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर का माहौल होना चाहिये. यूपी सरकार ने इन 11 महीनों में कानून का राज स्थापित किया है.

मुख्यमंत्री योगी ने स्मार्ट सिटी परियोजना पर बोलते हुए कहा कि देश के अंदर 99 शहरों में 10 शहर यूपी के है. कानपुर वाराणसी गोरखपुर इलाहाबाद में मेट्रो चलाने का प्रयास है.

उद्योगों की स्थापना रोजगार की संभावनाएं देगा

उद्योगों की स्थापना का उद्देश्य रोजगार की संभावना है. हमारा लक्ष्य तीन सालों में 40 लाख रोजगार देना है. इसके लिये उधोगपतियों का एक ग्रुप बनाया गया है. ईज आफ डूइंग के लिये सभी काम चल रहे है. डिजिटल काम भी चल रहा है.

योगी ने कहा कि इसके अलावा कुटीर उद्योग और वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट को लेकर हम लगातार काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत से यूपी को जोडने के लिये हम एक्सप्रेस वे का निर्माण कर रहे हैं. हम सभी जिलों को भी सड़कों को आपस में जोडकर रोजगार देने के लिये प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार के सहयोग से पावर फार आल उज्जवला योजना काम कर ही है. हमारे पास बड़ी संख्या में युवा उर्जा उपलब्ध है. जिसकी साठ प्रतिशत जनसंख्या है.

योगी ने कहा कि यूपी देश का सबसे बड़ा और समृद्ध राज्य है. हम नई पर्यटन नीति पर काम कर रहे हैं जिससे लोग आगे आ सकें.

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में 500 फाच्र्यून कंपनियां मौजूद हैं. जिनमें अब तक एक हजार 45 संख्या है. हमने 428 हजार करोड के एमओयू साइन किया है. हर एमओयू की समीक्षा मैं अपने स्तर पर करूंगा.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मैं सबसे पहले छोटा भारत मारीशस की ओर से सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं. भारत और मारीशस के बीच खून का रिश्ता है.

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने से यह रिश्ता और मजबूत हो गया है. यहीं से हमारे पूर्वज मारीशस गये थे. मैं यहां से समाजिक आर्थिक और व्यापारिक रिश्ता बनाना चाहता हूं.