Tuesday , 30 April 2024

मेरिनर्स एसोसिएशन ने देहरादून में Call of the Sea कार्यक्रम का किया आयोजन !

NEWS TANSK / MTCPL

छात्रों को अपनी प्रस्तुति देते वक्ता

देहरादून। मेरिनर्स एसोसिएशन (Mariners Association) देहरादून के तत्वाधान में बीते रविवार को इंदिरा नगर में Call of the Sea” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में देहरादून के छात्रों को मर्चेंट नेवी में शामिल होने के बारे में परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान किया गया साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संस्थान, नोएडा और चितकारा विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ जैसे सरकार द्वारा अनुमोदित समुद्री प्रशिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने का मौका मिला। इंटरनेशनल मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन (IMO) Goodwill Ambassador कैप्टन विनायक मोहला ने मर्चेंट नेवी में करियर के अवसरों पर एक प्रस्तुति दी, जो कि प्रमुख रूप से लड़कियों के लिए था , कि जहाजी दुनिया लड़कियों के लिया क्या अवसर प्रदान करती है. उन्होंने कहा कि अभी भी जहाजों पर

बहुत कम महिलाएं काम कर रही हैं और भारत सरकार उनके प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का समर्थन कर रही है। छात्रों ने जहाजों पर जीवन के बारे में प्रारंभिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सेवारत मर्चेंट नेवी कर्मियों के साथ भी बातचीत की। इस दौरान लोगों ने अपने अनुभव को साझा किये।

 

इस कार्यक्रम में एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया जिसका विषय था “एक दिन नाविक के जीवन का” जिसमे बताया गया की एक नाविक समुंद्र में अपना जीवन कैसे जीता है। इस प्रदर्शनी में जहाज में नाविक द्वारा इस्तेमाल करने वाले यंत्रों और उपकरणों की प्रदर्शनी भी की गई।
यह कार्यक्रम इंटरनेशनल मैरीटाइम बिजनेस अकादमी (IMBA), सेलर टुडे, Zasha Institute of Maritime Studies, दून हेरिटेज स्कूल, जे एम डी आई (JMDI) और आभा द्वारा प्रायोजित किया गया था. विदित हो कि मेरिनर्स एसोसिएशन देहरादून एक पंजीकृत गैर-लाभकारी सोसायटी है, जिसमें सैकड़ो नाविक शामिल हैं। इस सोसाइटी का मख्य उद्देश्य शहर के मर्चेंट नेवी नाविकों और उनके परिवारों के कल्याण को शामिल किया गया. सामाजिक कार्य का समर्थन करते हैं, मर्चेंट नेवी प्रशिक्षण के लिए गरीब परिवारों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करते हैंऔर वर्ष 2000 से शिपिंग उद्योग की छवि और प्रोफाइल को बढ़ावा देते हैं। हमारे प्रयासों को सेलर टुडे पत्रिका द्वारा मान्यता दी गई है और हमें उनके “वार्षिक Ship Shore पुरस्कार” में “सबसे सक्रिय नाविक संघ” पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। हमें हाल ही में नाविक कल्याण की दिशा में हमारे काम के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार अकादमी (IMBA) द्वारा सम्मानित किया गया था।
5 अप्रैल 2024 को भारत के 61वें राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) के अवसर पर, मेरिनर्स एसोसिएशन देहरादून भारतीय और मर्चेंट नेवी के प्रख्यात विशेषज्ञों के साथ Red Sea में समुद्री सुरक्षा चुनौतियों पर एक संगोष्ठी का आयोजन कर रहा है, और हमारे नाविकों को उनकी समर्पित सेवा के लिए सम्मानित करने के लिए एक पुरस्कार समारोह आयोजित कर रहा है।