Saturday , 27 April 2024

नहीं थम रहा है लाल सागर में संग्राम, हौथिस अब इस शिप को बनाया निशाना !

User Rating: 3.41 ( 4 votes)

 

न्यूज़ टैंक्स / MTCPL

 

 

PHOTO इंटरनेट से साभार

देश-विदेश। लाल सागर (RED SEA ) में अभी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. हालत में सुधार कबतक होगा अभी यह भी कह पाना मुश्किल है. बीते वर्ष नवंबर में शुरु यह हमला अभी भी जारी है. मिली जानकारी के अनुसार ईरान-गठबंधन समूह के सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने रविवार को कहा कि यमन के हौथिस ने अदन की खाड़ी में अमेरिकी ध्वज वाले, स्वामित्व वाले और संचालित तेल टैंकर एमवी टॉर्म थोर (Chemical Tanker TORM THOR, IMO / MMSI 9712292 / 368118000) को निशाना बनाया है।
सारिया ने एक टेलीविज़न भाषण में कहा, समूह ने “कई उपयुक्त नौसैनिक मिसाइलों” से टैंकर को निशाना बनाया।

 

हमले से फैला प्रदूषण

मिल रही जानकारी के अनुसार शिप पर अटैक होने के कारण ,कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया जिससे लगभग 15 नॉटिकल मील तक समुद्र प्रदूषण फैल गया। इस प्रदूषण का असर समुद्री जीवों के साथ-साथ मानव जीवन के लिए भी खतरनाक है। इसको लेकर सख्त कानून भी बनाये गए हैं।

वहीँ यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) (The United States Central Command (USCENTCOM ) ने कहा कि निर्देशित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस मेसन ने शनिवार को यमन में हौथी-नियंत्रित क्षेत्रों से अदन की खाड़ी में लॉन्च की गई एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने में सफलता प्राप्त की है जो संभवतः टैंकर को निशाना बना रही थी।

सेंटकॉम ने एक बयान में कहा, न तो यूएसएस मेसन और न ही एमवी टॉर्म थॉर को कोई नुकसान हुआ और न ही कोई घायल हुआ। वहीँ जानकारी के मुताबिक शिप ठीक स्थित में है और सेलिंग जारी है.

 

जानकारी के लिए बता दें कि यमन के सबसे अधिक आबादी वाले हिस्सों को नियंत्रित करने वाले हौथिस ने गाजा में इजरायल के सैन्य अभियानों के विरोध में बीते 19 नवंबर से वाणिज्यिक जहाजों पर विस्फोटक ड्रोन और मिसाइलें से हमला कर रहा है.

इस हमले से निपटने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हौथी ठिकानों पर हमले शुरू किए हैं और मिलिशिया को एक आतंकवादी समूह के रूप में घोषित किया है.

फ़िलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के साथ इज़रायल के युद्ध की उथल-पुथल कुछ हद तक मध्य पूर्व के अन्य हिस्सों में भी फैल गई है। महत्वपूर्ण शिपिंग लेन पर हौथी हमलों के अलावा, लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह ने इज़राइल-लेबनान सीमा पर इज़राइल के साथ गोलीबारी की है और ईरान समर्थक इराकी मिलिशिया ने अमेरिकी सेना की मेजबानी करने वाले ठिकानों पर हमला किया है।

REPORT- रोहित रमवापुरी