Saturday , 27 April 2024

लाल सागर में संग्राम से बढ़ी महगाई , कच्चे तेलों में इतनी हुई बढोत्तरी

NEWA TANKS/MTCPL

लाल सागर (Red Sea) में जारी संग्राम अभी रुक नहीं रहा है. आये दिन किसी न किसी व्यापारिक जहाज को हौथी विद्रोही अपना निशाना बना रहे हैं। संघर्ष विराम को लेकर कई प्रयास किये गए लकिन अभी तक उसका कोई सकारात्मक परिणाम नहीं दिख रहा है।

एक तरफ जहां नाविकों की जान खतरे में है वहीँ अब महगाई भी अपना रुख दिखाने लगी है. हौथी उग्रवादियों के लगातार हमलों के कारण कच्चे तेल में 0.74% की बढ़ोतरी हुई और यह 6514 पर बंद हुआ, जिससे आपूर्ति में व्यवधान की चिंता बढ़ गई है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व (Federal Reserve Board of Governors in Washington DC) ने ब्याज दर में कटौती में संभावित देरी का संकेत दिया है, फेड गवर्नर क्रिस्टोफर वालर (Christopher J. Waller) ने कम से कम दो और महीनों के लिए स्थगन का सुझाव दिया है। यह रुख आर्थिक विकास को प्रभावित कर सकता है और संभावित रूप से तेल की मांग पर अंकुश लगा सकता है। ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) ने अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में 3.5 मिलियन बैरल से 442.9 मिलियन बैरल की वृद्धि दर्ज की, जो 3.9 मिलियन बैरल की वृद्धि की उम्मीदों के विपरीत है।

इसके अतिरिक्त, कुशिंग, ओक्लाहोमा डिलीवरी हब में कच्चे तेल का स्टॉक 741,000 बैरल बढ़कर 29.5 मिलियन हो गया। गैसोलीन स्टॉक 294,000 बैरल गिरकर 247 मिलियन बैरल हो गया, जबकि डीजल और हीटिंग ऑयल सहित डिस्टिलेट भंडार 4 मिलियन बैरल घटकर 121.7 मिलियन बैरल हो गया। रिफाइनरी क्रूड रन में प्रति दिन 31,000 बैरल की वृद्धि हुई, और रिफाइनरी उपयोग दर सप्ताह के लिए 80.6% पर अपरिवर्तित रही। ये इन्वेंट्री गतिशीलता कच्चे तेल के लिए एक मिश्रित तस्वीर का सुझाव देती है, जिसमें भंडार बढ़ रहा है लेकिन गैसोलीन और डिस्टिलेट इन्वेंट्री में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

तकनीकी दृष्टिकोण से, कच्चे तेल के बाजार में ताजा खरीदारी हो रही है, ओपन इंटरेस्ट में 14.39% की वृद्धि के साथ 6289 पर बंद हुआ, साथ ही 48 रुपये की कीमत में वृद्धि हुई। समर्थन 6437 पर पहचाना गया है, और उल्लंघन 6359 का परीक्षण कर सकता है, जबकि 6564 पर प्रतिरोध का अनुमान है, ऊपर जाने पर संभावित रूप से 6613 का परीक्षण हो सकता है। व्यापारियों को कच्चे तेल की कीमतों में संभावित बदलाव के लिए भू-राजनीतिक विकास और इन्वेंट्री डेटा दोनों की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए।